राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता (रायपुर) देहरादून राजधानी का एक महत्वपूर्ण महाविद्यालय है जहां वाणिज्य संकाय में स्नातक तथा कला एवं विज्ञान संकाय में स्नातक एवं स्नातकोत्तर तक की कक्षाएं संचालित होती हैं।

इस महाविद्यालय में अधिकतर मध्यम और निम्न- मध्यम आय वर्ग के परिवारों से छात्र-छात्रायें शिक्षा ग्रहण करने आती हैं जिन्हें अध्ययन अध्यापन के साथ-साथ आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

ऐसे में बहुत से छात्र-छात्राएं अध्ययन के साथ-साथ अपने आजीविका की भी चिंता करनी होती है। उनके लिए नियमित कक्षाओं में उपस्थिति दे पाना संभव नहीं होता है, उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है उन्होंने बताया कि स्नातक स्तर पर महाविद्यालय में संचालित कला वाणिज्य तथा विज्ञान संकाय के समस्त विषयों में उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय कक्षायें संचालित होती है, तथा स्नातकोत्तर स्तर पर महाविद्यालय में वर्तमान समय में शिक्षा शास्त्र, हिंदी तथा राजनीति शास्त्र में स्नातकोत्तर की नियमित कक्षायें संचालित होती हैं।

परंतु उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा स्नातकोत्तर स्तर पर हिंदी, अंग्रेजी, शिक्षा शास्त्र, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास, अर्थशास्त्र और गृह विज्ञान तथा एम कॉम के पाठ्यक्रमों की स्वीकृति प्राप्त होने से छात्र छात्राओं को विशेष सुविधा होगी।

अतः आगामी सत्र से स्नातक एवं स्नातकोत्तर की समस्त विषयों में अध्ययन कार्य प्रारंभ हो जाएगा इस अवसर पर प्रो० शर्मा ने महाविद्यालय के समस्त कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के नए पाठ्यक्रमों के संचालन पर शुभकामनाएं प्रेषित की।

इस अवसर पर डॉ धर्मेन्द्र कुमार राठौर, डॉ आशुतोष मिश्रा, डॉ शैलेंद्र कुमार सिंह, डॉ सुमन सिंह गुसाई , श्रीमती ममता चौहान, रोहित बसंत कुमार, श्री राकेश सिंह जोगी तथा अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।