आज दिनांक 26 दिसंबर 2023 को इंदिरा प्रियदर्शनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी की एनएसएस इकाईयों द्वारा रेडिएशन एवं महिला स्वास्थ्य पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

स्वास्तिक संस्था के अध्यक्ष नवीन खर्कवाल द्वारा मोबाइल के रेडिएशन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि रेडिएशन के कारण हमारे हृदय, मस्तिष्क, त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इससे जहां एक ओर दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है वहीं दूसरी तरफ हमारी याददाश्त भी प्रभावित हो सकती है।

ये फर्टिलिटी पर भी बुरा असर डालती है। कैंसर, आर्थराइटिस, अल्जाइमर और हार्ट डिजीज का रिस्‍क बढ़ाती है।

उन्होंने इसके बचाव के बारे में बताते हुए कहा कि मोबाइल रेडिएशन से पूरी तरह तो नहीं बचा जा सकता है, लेकिन इसके खतरे को जरूर कम किया जा सकता है।

यह ध्यान रखें कि जरुरत से ज्यादा डिवाइस इस्तेमाल करने से बचें। इसके अलावा कभी भी फोन को चार्ज पर लगाकर बात न करें क्योंकि जिस समय फोन चार्ज में लगा होता है उस समय मोबाइल का रेडिएशन 10 गुना तक बढ़ जाता है।

द्वितीय सत्र में संस्था की सचिव ममता राजपूत द्वारा महिला स्वास्थ्य पर विस्तार से चर्चा की गई और हाइजीन को बनाए रखने के विषय में चर्चा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रो0 ए0के0 श्रीवास्तव ने कहा कि जैसे-जैसे हम तकनीकी युग में आगे बढ़ते जा रहे हैं वैसे-वैसे हार्ट की समस्या, अल्जाइमर, कैंसर इत्यादि के साथ भी हमको लगातार जूझना पड़ रहा है।

वर्तमान युग में हमको रेडिएशन से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक रहते हुए उनसे बचने के पूरे उपाय करने चाहिए।

एनएसएस प्रभारी डॉ0 ललिता जोशी ने सभी वक्ताओं का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर आयोजक सचिव डॉ0 रितुराज पंत, डॉ0 रेखा जोशी, डॉ0 मंजरी आदि उपस्थित रहे।