• Emerging Trends Of Paramedical Sciences” 
  • (परा-चिकित्सा विज्ञान के उभरते रुझान)

आज दिनांक 27 दिसंबर 2023 को पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज तपोवन, टिहरी गढ़वाल में विद्यार्थियों के लिए करियर गाइडेंस प्रोग्राम व रक्त समूह जांच शिविर आयोजित किया गया।

जिसमें विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश के MLT की प्राध्यापक सफिया हसन द्वारा बच्चों को 12वीं के बाद चिकित्सा विज्ञान जगत में भविष्य बनाने के लिए करियर काउंसलिंग की।

उन्होंने सामान्य रोग होने के कारको पर प्रकाश डाला व खानपान की आदतों में सुधार व अपने आसपास सफाई रखने को छात्रों से अपील की।

इसके बाद उनकी टीम विपिन आज़ाद, रुचिका, आरती, कृतिका, शालिनी पैन्यूली द्वारा छात्रों के रक्त समूह की जांच की गई, जिसमें विद्यालय के 100 से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग कर अपना ब्लड ग्रुप तथा पैथोलॉजी की बारीकियां को जाना।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य श्री दिवाकर कुकरेती, वरिष्ठ प्रवक्ता श्री अरविंद सेमवाल, श्री सतीश भट्ट, डॉ आलोक मैथानी तथा कार्यक्रम के संयोजक श्री राम आश्रय सिंह जी उपस्थित रहे।

मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग के समन्वयक प्रो गुलशन कुमार ढींगरा ने कहा कि MLT विभाग द्वारा समय-समय पर स्कूली छात्र-छात्राओं के रक्त समूह की जांच एवं छात्राओं के हीमोग्लोबिन की जांच की जाती है जो की अत्यंत जरूरी है।

विश्वविद्यालय परिसर के निदेशक प्रो एम एस रावत कहा कि इस प्रकार के शिविरों से BMLT के छात्रों को अनुभव प्राप्त होगा वहीं समाज को भी लाभ मिलेगा, भविष्य में इस प्रकार के कार्यक्रमों की बढ़ोतरी की जाएगी।