आज दिनांक 27 फरवरी 2024 को इंदिरा प्रदर्शनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में द्वितीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का प्राचार्य प्रोफेसर शशि पुरोहित द्वारा विधिवत उद्घाटन किया गया।

प्राचार्य प्रो0 पुरोहित ने कहा कि देव भूमि उद्यमिता योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके द्वारा जन सामान्य के मस्तिष्क में उठे विचारों को नए स्टार्टअप में बदला जा सकता है।

उन्होंने छात्राओं से इस योजना का भरपूर लाभ उठाते हुए स्टार्टअप की दिशा में आगे बढ़ने का आवाहन किया साथ ही बताया कि महाविद्यालय में इस योजना के अंतर्गत दो उद्यमिता विकास कार्यक्रम चल रहे हैं। नोडल अधिकारी डॉ0 रितुराज पंत ने कार्यक्रम का उद्देश्य तथा देवभूमि उद्यमिता योजना के बारे में बताया।

मेंटर डॉ0 रेखा जोशी ने छात्रों को भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के बारे में विस्तार से बताते हुए उद्यमिता की अवधारणा उद्यमी का अर्थ एवं उद्यमी के गुना के बारे में बताया।

इसके पश्चात डॉ0 फकीर सिंह ने उद्यमिता का महत्व बताते हुए उद्यमी बनने के आकर्षण के बारे में तथा वर्तमान में उत्तराखंड में व्याप्त विभिन्न संभावनाओं के बारे में छात्राओं को रूबरू किया।

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के प्रशिक्षक संजीव भटनागर द्वारा कई प्रेरक कहानियों से प्रेरित करते हुऐ छात्राओं को अपने जीवन में कुछ हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ0 ललिता जोशी ने किया इस अवसर पर डॉ0 दिनेश जोशी सहित अन्य प्राध्यापक उपस्थित रहे।