आज दिनांक 20 मार्च 2024 को इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी के नमामि गंगे के अंतर्गत चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े में विभिन्न परंपरागत खेलों का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने कहा कि नियमित रुप से खेल खेलना हमारे मानसिक कौशल के विकास में काफी सहायक होता है।

यह हमारे अंदर प्रेरणा, साहस, अनुशासन और एकाग्रता लाने का कार्य करता है। नोडल अधिकारी डॉ0 रितुराज पंत ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत खो खो प्रतियोगिता, कबड्डी प्रतियोगिता तथा 100 मी रस्सी कूद दौड़ का आयोजन करवाया गया।

100 मी रस्सी को दौड़ में पूनम मौर्या ने प्रथम स्थान उमा ने द्वितीय स्थान तथा तृतीय स्थान पर बरखा और करीना रहे।

वही खो खो तथा कबड्डी में लीला एवं समूह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके पश्चात महाविद्यालय में नमामि गंगे की छात्रा बबीता चीलवाल द्वारा गोबर आदि से धूप बनाने के बारे में छात्राओं को प्रशिक्षण दिया और नमामि गंगे को अर्थ गंगा से जोड़ने का संदेश दिया।

छात्रा बबीता चिलवाल ने बताया कि गोबर से बनी धूप बत्ती जलाने से जहां वातावरण स्वच्छ होता है, तो वहीं ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है। धूपबत्ती पूरी तरह से जलने के बाद उसकी बची राख का इस्तेमाल करने से खांसी, बुखार, ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों को भी नियंत्रित करने में किया जा सकता है।

इस अवसर पर डॉ0 गीता पंत, डॉ0 ललिता जोशी, डॉ0 रेखा जोशी, डॉ0 प्रभा साह आदि उपस्थित रहे।