महानगर कांग्रेस सेवा दल के कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों ने डीएम कार्यालय जाकर डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया।

हरिद्वार जनपद में मेडिकल स्टोर पर नकली एवं घटिया दवाइयां धड़ल्ले से बिक रही हैं मध्य प्रदेश सरकार ने नकली दवाइयों के खेल पर रोक लगाने के लिए एक नया नियम लाने का फैसला किया है जिसमें सभी मेडिकल स्टोर पर बिकने वाली दवाइयों पर क्यू आर कोड स्कैनर लगाया जाएगा जिससे दवा बनाने वाली निर्माण कंपनियां सहित पूरा विवरण रहेगा।

उपरोक्त निर्णय से नकली एवं घटिया दवाइयों के निर्माण पर अंकुश लगेगा हरिद्वार में मेडिकल दवाइयों पर क्यू आर कोड स्कैनर लगाया जाए जिससे पारदर्शिता आ सके क्यू आर कोड स्कैनर लगाने से ड्रग माफिया पर अंकुश लगेगा तथा घटिया दवाइयों के निर्माण पर भी अंकुश लगेगाा।

क्यूआर कोड लगाने से दवा आसानी से पहचान की जा सकेगी और इसके रेट कितने हैं वह भी पहचान में आ सकेंगे ।

मध्य प्रदेश की तर्ज पर हरिद्वार में भी मेडिकल स्टोर पर बिकने वाली वह दवाइयों पर क्यू आर कोड स्कैनर लगवाएं तथा ऑनलाइन बिक्री भी की दवाइयां को भी बार कोडिंग में लाया जा रहा है जिससे ऑनलाइन बिक्री पर भी अंकुश लग सके और सही दवा का पेशेंट पर पहुंच सके यह नया नियम लाने के लिए सरकार ने 1940 के कॉस्मेटिक नियम में संशोधन किया है।

मेडिसन रियल है या फेक है इस बार की जानकारी क्यूरो कोड से मिल जाएगी इसका रॉ मैटेरियल कहां से आया है कालाबाजारी और दवाइयों के प्राइस में पारदर्शिता आएगी ट्रेस और ट्रैक प्रणाली को अब भारत देश में भी लागू करना चाहिए बाहर के बड़े-बड़े देश भी इस नियम को पालन कर रहे हैं जिसे नकली और घटिया दवाई लोगों पर ना पहुंच सके।

अगर सरकारें ऐसा करती है तो यह काबिले तारीफ होगा आजकल के नौजवान मेडिकल स्टोर के माध्यम से दवा का गलत इस्तेमाल करके नशा कर रहा है यह नशा रोकने में भी बहुत कामयाब रहेगी अब यह समय आ चुका है कि भाजपा सरकार को जल्दी स्पेशल कदम उठाते हुए पूरे उत्तराखंड हरिद्वार के मेडिकल स्टोरों पर क्यूआर कोड लगा देनी चाहिए जिसे आगे आने वाली पीढ़ी को गलत दवा ना मिल सके ।

मौके पर वीना कपूर मंजू रानी पूजा विनोद मधुकांत गिरी बलराम गिरी पवन शर्मा विकास रस्तोगी आदि मौजूद थे।