नवल टाइम्स न्यूज़, दिनांक 4 मार्च 2024 : आज उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकास्ट) व पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश के आईपीआर प्रकोष्ठ के तत्वाधान में ऑनलाइन माध्यम से आयोजित व्याख्यान माला के तीसरे व अंतिम दिन मुख्य वक्ता के रूप में मैनेजमेंट स्टडीज विभाग आईआईटी रुड़की के प्रोफेसर एवं विभागअध्यक्ष डॉ रजत अग्रवाल ने intellectual property rights and competitive advantage पर अपना व्याख्यान दिया।

अपने व्याख्यान में उन्होंने भारतीय परिदृश्य में पेटेंट्स का क्या स्थान है पर विशेष चर्चा की।

प्रो अग्रवाल ने अपने वक्तव्य में पेटेंट का देश के विकास मैं योगदान को बहुत ही रोचक ढंग से तथा साधारण उदाहरण द्वारा प्रस्तुत किया।

साथ ही उन्होंने विगत 5 वर्षों में भारत और चीन के पेटेंट रजिस्ट्रेशन और अप्रूवल तुलनात्मक अध्ययन द्वारा वर्तमान पीढ़ी को पेटेंट की महत्वता वह इनसे संबंधित रोजगार क्षेत्र के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

किस प्रकार पेटेंट्स आय का स्रोत बन सकता है व एक संस्थान को उत्कृष्ट बनाने में पेटेंट्स की क्या भूमिका होती है पर भी पर भी प्रकाश डाला।

व्याख्यान के प्रारंभ में व्याख्यान माला के संयोजक व आईपीआर प्रकोष्ठ के संयोजक संकायाध्यक्ष विज्ञान प्रो जीके ढींगरा ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया।

व्याख्यान माला की सहसंयोजक डॉ प्रीति खंडूरी ने मुख्य वक्ता डॉ रजत अग्रवाल का विस्तृत परिचय देते हुए बताया कि डॉ अग्रवाल को 20 वर्षों से भी अधिक अकेडमिया का अनुभव होने के साथ-साथ उनके द्वारा अनेक प्रोजेक्ट्स, शोध पत्र व पुस्तकें प्रकाशित की गई है, उनके निर्देशन में 30 से भी अधिक शोधार्थी शोध कर चुके हैं।

व्याख्यान माला में ऋषिकेश परिसर के प्राध्यापकगणों, शोधार्थियों व अन्य छात्र-छात्राओं व विभिन्न संस्थाओं से जुड़े बुद्धिजीवियों ने प्रतिभाग किया।

इस व्याख्यान माला में 70 से भी अधिक प्रतिभागियों ने ऑनलाइन प्रतिभा किया।