राजकीय महाविद्यालय चिन्यालीसौड़ में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर संगोष्ठी एवं विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय चिन्यालीसौड़ में विज्ञान संकाय के तत्वावधान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर संगोष्ठी एवं विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया l

संगोष्ठी का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर प्रभात द्विवेदी ने किया। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक विकास ने लोगों के जीवन को कई तरह से बदल दिया है और उसमें सुधार किया है ,साथ ही उन्होंने कहा कि चाहे हम किसी भी क्षेत्र से जुड़े हो हमारा दृष्टिकोण वैज्ञानिक होना चाहिए तभी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को मनाने का उद्देश्य पूर्ण होगा।

उसके पश्चात भौतिक विज्ञान की प्राध्यापिका श्रीमती कृष्णा डबराल ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस इसलिए मनाया जाता है कि इस दिन भारत के महान वैज्ञानिक सर सी0वी0रमन ने “रमन प्रभाव” की खोज की ।

उन्होंने सर सी0वी0 रमन के जीवन परिचय, रमन प्रभाव एवं रमन प्रभाव के अनुप्रयोग के बारे में बताया ।साथ उन्होंने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस वर्ष 2024 की थीम “विकसित भारत के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकी “के विषय में भी जानकारी दी।

उसके पश्चात वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक डॉ0अशोक कुमार अग्रवाल ने कहा कि विज्ञान हमारे जीवन में असाधारण महत्व रखता है l साथ ही उन्होंने कहा कि भारत ने विज्ञान के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान दिया है भारत में अनेक असाधारण वैज्ञानिकों ने जन्म लिया है और विज्ञान के क्षेत्र में भारत को पहचान दिलाई और अपना अलग स्थान भी बनाया है।

संगोष्ठी के पश्चात विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें विज्ञान संकाय के अधिकतम कि छात्र -छात्राओं ने प्रतिभाग किया जिसमें विज्ञान ,तकनीकी, पर्यावरण एवं नवाचार से संबंधित विभिन्न मॉडल प्रस्तुत किये।

मॉडल प्रतियोगिता में बी0एससी0द्वितीय सेमेस्टर के छात्र जतिन ,श्वेता एवं चांदनी ने प्रथम, बी0एससी0 द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा ज्योति ,कंचन, अशिका एवं साक्षी ने द्वितीय एवं बी0एससी0 द्वितीय सेमेस्टर के छात्र नितीश ,राहुल एवं सचिन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

डॉ0 आराधना सिंह, श्री विनीत कुमार एवं श्री आलोक बिजल्वाण मॉडल प्रतियोगिता के निर्णायक रहे।

इस अवसर पर डॉ0 रजनी लस्याल, श्री बृजेश चौहान डॉ0 मनोज बिष्ट ,श्री कुलदीप ,श्री दीपक धर्म सक्तु एवं डॉ0 कपिल सेमवाल उपस्थित रहे।