आज दिनांक 8 अप्रैल 2023 को राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में भारत को G-20 की अध्यक्षता करने के ऐतिहासिक अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न प्रासंगिक विषयों पर प्रतियोगिता व पुरस्कार वितरण का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव द्वारा किया गया प्राचार्य ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य युवा पीढ़ी को समसामयिक वैश्विक मुद्दों के प्रति जागरूक करना व युवाओं की सहभागिता को बढ़ावा देना है ।

प्राचार्य द्वारा छात्र-छात्राओं को भारत G-20 की अध्यक्षता में उत्तराखंड में आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की गई । कार्यक्रम की संचालिका डॉ0 मधु बाला जुवाँठा ने भारत की अध्यक्षता में वर्ष भर चलने वाले जी-20 कार्यक्रमों की श्रृंखला पर प्रकाश डाला ।

जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित निबंध प्रतियोगिता के विषयों में “आर्थिक वित्तीय स्थिति हेतु जी-20 देशों में पारस्परिक सहयोग”, “वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भारत का प्रभाव” एवं भारत में स्वास्थ्य सुविधाएं चुनौतियां एवं अवसर पोस्टर प्रतियोगिता में “जलवायु परिवर्तन आयाम और परिणाम”, “पर्यावरण संरक्षण के विविध आयाम” व नवीकरणीय ऊर्जा के नए आयाम”, स्लोगन प्रतियोगिता में “भारत में स्वास्थ्य सुविधाएं चुनौतियां एवं अवसर”‘ “जैविक खेती द्वारा आत्मनिर्भरता”, भाषण प्रतियोगिता में “कोविड-19 वैश्विक महामारी की रोकथाम एक प्रयास”, व “कोविड-19 वैश्विक महामारी में शिक्षा का डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन” जैसे समसामयिक विषयों को सम्मिलित किया गया ।

क्विज प्रतियोगिता के अंतर्गत उपरोक्त समस्त विषयों से संबंधित प्रश्नों को शामिल किया गया । प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं के द्वारा बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया गया ।

निबंध प्रतियोगिता में संदीप ने प्रथम स्थान शिवानी ने द्वितीय व संगीता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया,पोस्टर प्रतियोगिता में अंजलि विश्वकर्मा प्रथम,ईशा द्वितीय व अनुज तृतीय , स्लोगन प्रतियोगिता में शिवानी प्रथम,गुनगुन द्वितीय व सागर तृतीय ।

भाषण प्रतियोगिता में अंकुश प्रथम,अजय धीमान द्वितीय व आशिका तृतीय,क्विज प्रतियोगिता में संगीता प्रथम, सागर द्वितीय और शिशुपाल सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।

कार्यक्रम में डॉ0 ब्रिश कुमार,श्री परमानंद चौहान,श्री संदीप,डॉ0 दिनेश चंद्र श्री चतर सिंह,श्री सुशील चंद्र,श्री दिनेश कुमार,श्री भुवन चंद्र,श्री रोशन सिंह,श्री अनिल सिंह व श्री रोशन सिंह उपस्थित रहे ।