नवल टाइम्स न्यूज़,: राजकीय महाविद्यालय, पोखड़ा (पौड़ी गढ़वाल) में दिनांक 07 अक्टूबर, 2023 को महाविद्यालय परिसर में गढ़भोज दिवस का आयोजन किया गया।

जिसके अन्तर्गत उत्तराखण्ड के औषधीय गुणों से भरपुर फसलों एवं उनसे बने भोजन के विषय में संगोष्ठी का आयोजन किया गया तथा महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा उत्तराखण्ड के विभिन्न परम्परागत व्यंजनों को बनाकर लाया गया।

विद्यार्थियों ने कोदू की बाड़ी, झुंगरे का भात, आलू के गुटके, भांग की चटनी, गहत की भुरू रोटी, मास का चैसु, कण्डाली का साग, अरसे, झुंगरे का छंछीया, हरा लूण राई की धपड़ी, कोदू की रोटी, रयास का फाणा, देंदूसा आदि व्यंजनों को बनाने की विधि, उसमे प्रयोग होने वाली सामग्री, उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व तथा व्यंजन से होने वाले औषधीय लाभ के विषय में एक-एक करके सभी को जानकारी दी।

विद्यार्थियों के इस महत्वपूर्ण प्रयास के लिए सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया एवं व्यंजन बनाने वाले विद्यार्थियों में से गहत की भुरू रोटी के लिए कु० तनुजा को प्रथम, अरसे के लिए कु० रश्मि को द्वितीय एवं झुंगुरे का छोछीया के लिए कु० श्वेता को तृतीय पुरस्कार मिला।

भाषण प्रतियोगिता में कु० दीपिका प्रथम, कु० अंजली द्वितीय एवं कु० आकृति ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया तथा कविता प्रतियोगिता में कुo रचना प्रथम, कुo रंजना द्वितीय एवं कु० दीपशिखा ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।

साथ ही इस अवसर पर सभी ने प्रण लिया कि वे अपने-अपने दैनिक भोजन में उत्तराखण्ड के परम्परागत व्यंजनों को अपनाकर एक रोग रहित जीवन शैली बनायेंगे और स्वस्थ जीवन जियेंगें।

इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार एवं सभी विद्यार्थी उपस्थित रहें।

*लेटेस्ट न्यूज़ जानने के लिए हमारे वॉटसएप ग्रुप 9897106991 से जुड़ें तथा YouTube channel subscribe करें