आज दिनाँक 13.10.2023 को राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में इन्दर सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय पौखाल , टिहरी  गढ़वाल में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के हिस्से के रूप में अमृत कलश यात्रा की शुरुआत की।

अमृत कलश यात्रा का उद्घाटन प्राचार्य डॉ. ए. एन. सिंह जी द्वारा अमृत कलश में मिट्टी डालकर किया गया।

प्राचार्य डॉ. ए. एन. सिंह ने स्वयंसेवियों को संबोधित करते हुए कहा ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं है, बल्कि व्यक्तियों के लिए भारत के भविष्य से जुड़ने और इसकी महानता में योगदान देने का एक साधन है।

देश की खातिर अपना बलिदान देने वाले देश के वीर सपूतों के बलिदान को याद करने और उनके प्रति अपना सम्मान व्यक्त करने के उद्देश्य से अमृत कलश यात्रा निकाली जा रही है।

इसके अन्तर्गत भारत भर के घरों, वार्डों और गांवों से बर्तनों में मिट्टी या अनाज इकट्ठा किया जाएगा, जिसका समापन 28 से 30 अक्टूबर के बीच नई दिल्ली में होगा।

तत्पश्चात स्वयंसेवकों को ’पंच प्रण’ की प्रतिज्ञा दिलाई गई। जिसके अंतर्गत प्रण किया गया कि भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित बनाने के सपने को साकार करेंगे और देश की सम्रुद्ध विरासत पर गर्व करेंगे।

भारत की एकता को सुद्रढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे और अच्छा नागरिक होने का कर्तव्य निभायेंगे।

इस अवसर पर सहायक प्राध्यापक श्रीमती संतोषी, डॉ. श्याम कुमार, डॉ. कन्हैया लाल गुप्ता, कर्मचारीगण तथा छात्र छात्राओं में शिवानी, संजना, मनीषा, कोमल, प्रीति, आदि उपस्थित रहे।