उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजनाओं में से देवभूमि उद्यमिता योजना के तहत फैकल्टी मेंटरशिप प्रशिक्षण हेतु राजकीय महाविद्यालय मरगूबपुर राजनीति विज्ञान असि.प्रोफेसर व देव भूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी डॉ गिरिराज सिंह द्वारा उत्तराखंड शासन एवं भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के संयुक्त तत्वावधान में दिनांक 5 नवंबर 2023 से 10 नंवबर 2023 तक आयोजित 6 दिवसीय फैकल्टी मेंटल डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद गुजरात में प्रशिक्षण प्राप्त किया गया।

योजना का उद्देश्य उद्यमिता शिक्षा के साथ ही शिक्षित युवाओं को स्वरोजगार एवं उद्यमिता के क्षेत्र में कौशल संवर्धन एवं रोजगार हेतु प्रेरित करना है।

इसके अंतर्गत नवाचार, स्टार्टअप , उद्यमिता आइडियाज, समस्या का चुनाव, बिजनेस वैल्यू , ब्रांडिंग, फंडिंग, उद्यमिता शिक्षा, , उत्तराखंड में स्टार्ट अप, पर्यटन एवं उद्योग, छात्र उद्यमिता विषयों पर देवभूमि उद्यमिता योजना एवं इसके सशक्त क्रियान्वयन पर उद्यमिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे विषय विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान दिए गए एवम कार्यशाला आयोजित कराई गई।

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद में 5 से 10 नवम्बर 2023 तक चलाए गए फैकल्टी मेंटर डवलपमेंट प्रोग्राम में प्रशिक्षण ले कर आये डॉ गिरिराज सिंह ने बताया कि उत्तराखण्ड सरकार की नई महत्वाकांक्षी देवभूमि उद्यमिता योजना’ के अन्तर्गत राजकीय महाविद्यालय मरगूबपुर में विद्यार्थियों को उद्यमिता के बारे में जागरूक कर उनमें उद्यम शीलता का विकास किया जाएगा।

राज्य सरकार उत्तराखंड व भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के संयुक्त तत्वावधान में रन कर रही योंजना राज्य के विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में उद्यमिता विकास के मार्ग तलाश कर युवाओं को दिशा देने जा रही है।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. सत्यपाल सिंह ने कहा कि छात्रों में छिपे कौशल से ही उनका विकास एवं इस क्षेत्र का, विकास हो सकेगा ।

डॉ. गिरिराज सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान उत्तराखण्ड के स्थानीय लोगों, युवाओं और विद्यार्थियों में प्रतिभा व कौशल की खोज करने के तरीकों की जानकारी दी गयी। स्वरोजगार शुरू करने के लिए आवश्यक कौशल के बारे में बताया।

डॉ.गिरिराज सिंह ने बताया कि राज्य सरकार भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के साथ मिलकर प्रदेश के युवाओं को उद्यमिता के प्रति जागरूक करने का कार्य रही है ।

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद की एक टीम दून देहरादून में केन्द्र के माध्यम से राज्य सरकार के उद्देश्यों को पूरा करने में मदद कर रही है ।

प्रशिक्षण के दौरान राज्य के 22 प्रोफेसरों ने उद्यमिता की बारीकियों को समझकर उद्यमिता से सम्बन्धि विचार भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद की टीम समक्ष रखकर उत्तराखंड के युवाओं को रोजगार एवं स्टार्टअप से जोड़ने का संकल्प लिया।

डॉ. गिरिराज सिंह ने प्रशिक्षण के अनुभव बताते हुए कहा कि देवभूमि उद्यमिता विकास प्रोग्राम उतराखंड के लिए मील का पत्थर साबित होगा ।

और बताया कि राजकीय महाविद्यालय मरगूबपुर में जल्द ही बूट कैंप आयोजित होगा जिसमें विद्यार्थियों और स्थानीय युवाओं व लोगों में उद्यमिता के प्रति जागरूकता पैदा की जाएगी और उद्यमिता विकसित करने की जानकारी दी जाएगी। ताकि विद्यार्थी व अन्य स्थानीय युवा उद्यमिता की ओर आकर्षित हो सके।