नवल टाइम्स न्यूज़, 21 मार्च 2023 : राजकीय महाविद्यालय लमगड़ा, अल्मोड़ा में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, कार्यशाला का प्रमुख विषय था- राष्ट्रीय प्रशिक्षुकता प्रोत्साहन योजना ।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों का परिचय करवा कर उनका स्वागत किया गया| कार्यक्रम के संयोजक श्री हेमन्त कुमार बिनवाल, असिस्टेंट प्रोफेसर द्वारा कार्यशाला की रूपरेखा रखी गई।

तत्पश्चात कार्यशाला के संयोजक श्री हेमन्त कुमार बिनवाल द्वारा राष्ट्रीय प्रशिक्षुकता प्रोत्साहन योजना(National Apprenticeship Promotion Scheme) NAPS के बारे में विस्तार से सभी को अवगत कराया।

उन्होंने बताया गया कि इस योजना के अंतर्गत कामगारों को प्रशिक्षण हेतु प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से लागू किया गया था, यह योजना 19 दिसंबर 2016 से प्रारंभ की गई थी, साथ ही कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार, कामगारों को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन, प्रोदोयोगिकी और एडवोकेसी की सहायता प्रदान की जाती है।

आईटीआई अल्मोड़ा से पहुंचे हुए अनुदेशक श्री नवीन सिंह जी तथा श्री पुष्कर सिंह मेहरा जी ने कार्यशाला में पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से छात्र-छात्राओं को अप्रेंटिस प्रोग्राम की आवश्यकता, उसके अलग-अलग कंपोनेंट, विभिन्न प्रकार के ट्रेड तथा ट्रेड की योग्यता तथा जॉब कहां-कहां मिलती है? इस बारे में विस्तार से सभी छात्र छात्राओं को अवगत कराया।

साथ ही यह भी अवगत कराया कि छात्र छात्राओं को कुशल कामगार बनना चाहिए जिससे वह रोजगार प्राप्त कर सकें।
गोष्ठी को संबोधित करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ उषा रानी ने आव्हान किया कि छात्र-छात्राएं एनएपीएस के पोर्टल पर लॉगिन करके अपने लिए रोजगार के अवसर सृजन करें और वहां से अप्रेंटिस या कोर्स कर विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप भी प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक श्री हेमन्त कुमार बिनवाल द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम के संयोजक द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।

कार्यशाला में महाविद्यालय की प्राध्यापक डा साधना पन्त, श्री सिद्धार्थ गौतम, रेनू असगोला, डी के तिवारी, ललित परिहार, हेम आर्य, दीपक कुमार तथा बीए प्रथम सेमेस्टर की छात्राएं तनुजा धोनी, किरन बिष्ट, किरन, प्रियंका पांडे, मनीषा पांडे, अंजलि टम्टा, पूजा, मीना, राजेंद्र प्रसाद,पुष्पा समेत तमाम छात्र छात्राएं उपस्थित थे।