स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर में दिनांक 12 जून से 18 जून तक स्वच्छता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है | उसी क्रम में आज दिनांक 16 जून को छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों ने महाविद्यालय संपर्क मार्ग की सफाई की।

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए प्राचार्य प्रो० वन्दना शर्मा ने कहा कि स्वच्छता की शुरुआत अपने घर से होनी चाहिए।

महाविद्यालय परिसर में प्रवेश करने वाले संपर्क द्वार पर स्वच्छता रखना हमारा दायित्व है। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता राजधानी का एक महत्वपूर्ण महाविद्यालय है तथा वर्तमान समय में सत्र 2023- 24 हेतु प्रवेश प्रक्रिया जारी है इसलिए इस दौरान विभिन्न विद्यालयों से अभिभावक तथा छात्र- छात्राएं प्रवेश प्रक्रिया हेतु लगातार महाविद्यालय के संपर्क में है।

इस बार समर्थ पोर्टल पर छात्र छात्राओं को 10 महाविद्यालय चुनने का अधिकार प्राप्त है ऐसे में महाविद्यालय में संपर्क करने वाले अभिभावकों के ऊपर महाविद्यालय प्रांगण एवं संपर्क मार्ग की स्वच्छता का विशेष प्रभाव पड़ता है।

प्रोफेसर शर्मा ने कर्मचारियों को निर्देशित किया कि महाविद्यालय मं संपर्क करने वाले प्रत्येक अभिभावक एवं छात्र छात्रा से सहयोगात्मक व्यवहार करें तथा प्रवेश प्रक्रिया के संबंधित यथासंभव उनकी सहायता करें।

उन्होंने यह भी कहा कि महाविद्यालय में काउंसलिंग कमेटी गठित कर दी गई हैं तथा प्रवेश प्रक्रिया हेतु किसी भी समस्या के समाधान हेतु व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है जिसका क्यूआर कोड महाविद्यालय की वेबसाइट पर दिया गया है इसको स्कैन करके छात्र-छात्राएं महाविद्यालय के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं तथा प्रवेश प्रक्रिया की किसी भी समस्या का समाधान पूछ सकते हैं।

प्रो० शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय में स्वच्छता सैनिक प्रतियोगिता आयोजित की गई है जिसके अंतर्गत ग्रीष्मावकाश में जो छात्र अपने गांव जा चुके हैं वह अपने घर के आस-पास की नालियों एवं अन्य स्थानों की स्वच्छता करके उसकी फोटो प्रेषित करेंगे जिससे उन्हें सम्मानित किया जाएगा इसी क्रम में महाविद्यालय के छात्र श्रीकांत शर्मा ने अपने घर स्वच्छता कार्यक्रम की तस्वीर प्रेषित की।

प्रो० शर्मा ने स्वच्छता कार्यक्रम के लिए रोवर्स रेंजर्स , राष्ट्रीय सेवा योजना नमामि गंगे तथा महाविद्यालय के अन्य छात्र छात्राओं सहित डॉ धर्मेन्द्र कुमार राठौर, डॉ आशुतोष मिश्रा, डॉ शैलेंद्र कुमार सिंह, डॉ सुमन सिंह गुसाई , श्रीमती ममता चौहान, रोहित बसंत कुमार, श्री राकेश सिंह जोगी तथा अन्य कर्मचारियों की सराहना की जो परीक्षा संचालित करने के साथ-साथ स्वच्छता कार्यक्रम में भी अपना योगदान दे रहे हैं।