संजीव शर्मा,नवल टाइम्स न्यूज़, हरिद्वार: जहां एक ओर डिजिटलीकरण के कारण लेनदेन बढ़ा है. वही लोगों को ऐसी टेक्नोलॉजी से सतर्क रहने की भी जरूरत है। साइबर अपराधियों ने अब एक नया ट्रेंड चालू किया है, जिससे लोग न सिर्फ ब्लैकमेलिंग और ठगी (Black Mailing And Cheating) का शिकार हो रहे बल्कि आर्थिक नुकसान के साथ साथ मानसिक रूप से तनाव भी झेल रहें हैं।

दरअसल इस नये ट्रेंड में, फ्रॉड करने वालों की ओर से आपके फेसबुक, व्हाट्सएप आदि सोशल साइटों पर, कम कागजी कार्रवाई तथा कम इंटरेस्ट पर लोन दिलाने का मैसेज आता है जब कोई इस पर क्लिक करता है तो उसको एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है ऐप में आपको कितना लोन मिल सकता है यह जानने के की बात आती है और आप की सारी डिटेल जैसे पैन कार्ड ,आधार कार्ड वगैरह अपलोड करने के लिए कहा जाता है और उसके बाद आपके अकाउंट में कुछ पैसे भी ट्रांसफर कर दिए जाते हैं बस यहीं से शुरू होता है फ्रॉड का पूरा खेल जिसमें आपकी न्यूड फोटो बनाकर सर्कुलेट करने का डर दिखाकर ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू होता है।

ऐसी ही घटना हरिद्वार में ज्वालापुर के गोल गुरुद्वारा क्षेत्र निवासी गौरव शर्मा के साथ भी हुई उस हैंन्डी लोन (Handy loan) कम्पनी के लोन का मैसेज देख जब सिर्फ यह जानने के लिए की कितना लोन उसे मिल सकता है उक्त नंबर पर संपर्क किया तो उसे एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया और ऐप के माध्यम से उसका पैन कार्ड आधार कार्ड आदि अपलोड करा कर अन्य जानकारी ले ली गई ।

उसके बाद  ब्लैकमेलरों के इस गिरोह ने ने गौरव का मोबाइल हैकर उसके अकाउंट की सारी जानकारी सभी कांटेक्ट नंबर वगैरह का डाटा चुरा लिया कुछ कुछ दिन बाद गौरव के पास वीडियो कॉलिंग के माध्यम से फोन आता है और उसको कहा जाता है कि तुमको लोन का पैसा दे दिया गया था अब उसे वापस करो जब गौरव ने कहा कि नहीं ऐसा कोई पैसा नहीं दिया गया तो उन्होंने उसे धमकी दी कि पैसा तो देना ही पड़ेगा नहीं तो नहीं तो तुम्हारी न्यूड फोटो बनाकर पूरे में फैला देंगे जिस वह घबरा गया और उसने बगैर किसी को यह बात बताएं पैसा उनके उनको ट्रांसफर कर दिया  ।

पैसा देने के बाद उनका बदमाशों का हौसला और बढ़ गया और अब अलग-अलग नंबरों से गौरव के पास वीडियो कॉल के द्वारा पैसों की मांग की जाने लगी जिसमें कुछ तो पैसा उसने दे दिया लेकिन जब बाद में और 50000 की मांग हुई तो उसने अब फोन उठाना ही बंद कर दिया और सिम को भी निकाल दिया फोन बंद कर दिया।

अब फ्रॉड-कर्ताओं मैं गौरव के कांटेक्ट लिस्ट से नंबर सेलेक्ट कर उनको मैसेज करके गौरव से पैसे दिलाने के लिए कहा और कहा कि अगर उसने ऐसा नहीं किया तो उसके न्यूड फोटो बनाकर पूरे में फैला देंगे इस बात की जानकारी मिलने पर गौरव ने अपने सभी संबंधियों और जान पहचान वालों को मैसेज और फोन करके कहा कि, इस प्रकार के अगर कोई कॉल आए तो उसको कोई रिस्पांस ना दें और उसने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी और एफ आई आर दर्ज कराई।

मामले में यह देखा गया कि यह कोई एक दो नहीं बल्कि बड़ी संख्या के लोगों का गिरोह लग रहा है जिसके तार पाकिस्तान से भी जुड़े हुए प्रतीत हो रहे हैं क्योंकि बाद में जब वीडियो कॉल उठाना बंद कर दिया तो फोन कॉल आने लगे जो पाकिस्तानी नम्बर के थे

अगर गौरव ने यह कदम पहले कॉल पर  ही उठा लिया होता तो उसको पैसों से हाथ धोना पड़ता और बदमाशों के हौसले भी ना खुलते। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि एक तो हमें ऑनलाइन ट्रेडिंग से बड़े सतर्कता रखने की आवश्यकता है और दूसरा अगर कोई इस प्रकार की घटना हमारे साथ हो तो शुरुआत में ही तुरंत इसकी सूचना पुलिस को करनी चाहिए ।

अगर आप गलती से कभी किसी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं तो घर बैठे ही 1930 नंबर पर डायल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा www.cyebrcrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करा सकते