वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में तंबाकू निषेध पर एनएसएस के तत्वाधान में तंबाकू उपभोग से स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभाव विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस अवसर मुख्य वक्ता मनोचिकित्सक डॉ अनुराधा ने तंबाकू से शरीर के अंगों में पड़ने वाले दुष्प्रभावों एवं तंबाकू पदार्थ में इस्तेमाल होने वाले हानिकारक पदार्थों की विस्तार से जानकारी दी।


एनएसएस के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी राकेश मोहन नौटियाल ने कहा कि भारत में तम्बाकू का उपयोग विभिन्न रूपों में होता है, इसके अलावा , देश में तम्बाकू का सेवन सिगरेट , बीड़ी और सिगार तथा अधिकत्तर धूम्रमुक्त रूप में किया जाता हैं। जो अत्यंत चिंतनीय है इसके लिए युवा पीढ़ी को जागरूक होना होगा।
कार्यक्रम संयोजक डॉ राजकुमारी भंडारी चौहान ने कहा कि
तंबाकू का सेवन , बहुत सारे पुराने रोगों , कैंसर , फेफड़ों की बीमारियों , और हृदय रोगों सहित स्वास्थ्यगत बीमारियों के मुख्य जोखिम के कारकों में से एक है ।

भारत तम्बाकू का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता देश है। युवा पीढ़ी को जागरूक होना होगा तभी देश विकास के पथ पर अग्रसर होगा।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रभारी प्राचार्य डॉ अरविंद कुमार अवस्थी ने तम्बाकू नियंत्रण के लिए आगे के तरीके की जानकारी पर चर्चा की गई है।

कार्यक्रम का संचालन तुषार कपूर द्वारा किया गया इस अवसर पर जिला सलाहकार अर्चना उनियाल, पूजन नेगी सहित महाविद्यालय की मुख्य शास्ता डॉ राखी डिमरी, एंट्री ड्रग्स सेल की डॉ रुचि बहुखंडी सहित महाविद्यालय के 100 छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे।