नवल टाइम्स न्यूज़:  श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय  में ब्रीफिंग सेशन का आयोजन हुआ ।

इस कार्यक्रम का उदेश्य  विश्वविद्यालय में कार्यरत प्राध्यापक एव अध्यनरत छात्र-छात्राओं को उद्यमशीलता, और देवभूमि उद्यमिता योजना का विश्वविद्यालय -स्तर पर क्रियान्वन के संबंध में अवगत करना था।

प्रो. अनीता तोमर ने श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के छात्रों, और शिक्षकों को ब्रीफिंग सेशन में ‘देवभूमि उद्यमिता योजना’ और ‘देवभूमि उद्यमिता केंद्र’ की शानदार योजना के बारे में बताया और उद्यमिता और नवाचार की दिशा में उत्कृष्टता की ओर कदम बढ़ाने का संकल्प जताया। हमारा केंद्र व्यापक कौशल विकास के अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित है।

नेतृत्व, संवाद, और व्यापार प्रबंधन जैसे सफल उद्यमिता के लिए आवश्यक कौशलों को प्राप्त करने के लिए कार्यशाला, सेमिनार, और प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन किया जाएगा।

देवभूमि उद्यमिता केंद्र, छात्रों और शिक्षकों के साथ उनके उद्यमिता क्षमता को प्रोत्साहित के लिए समर्पित है।

‘देवभूमि उद्यमिता योजना’ की नोडल ऑफिसर, प्रोफेसर अनीता तोमर ने कहा कि विभिन्न कार्यक्रमों, मेंटरशिप, और संसाधनों के माध्यम से हम एक उद्यमिता और नवाचार वातावरण बनाने का लक्ष्य रखते हैं जो नवीनतम विचारों की पुर्सुइट को प्रोत्साहित करता है।

देवभूमि उद्यमिता केंद्र छात्रों, शिक्षकों, और उद्योग के विशेषज्ञों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने और नवाचार की सांस्कृतिक बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है । यह केंद्र नए रोजगार के अवसर प्रदान करने में सहायक होगा और राज्य के युवा पीढ़ी को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। साकारात्मक उद्यमिता के लिए नेटवर्किंग एक महत्वपूर्ण पहलू है।

केंद्र अनुभवी उद्यमी और निवेशकों के साथ बातचीत को सुगम बनाएगा, जिससे सहयोग के अवसर प्रदान होंगे। केंद्र व्यापक इंक्युबेशन स्पेस प्रदान करता है, जहाँ स्टार्टअप्स को काम करने, सहयोग करने, और विकसित होने का स्पेस मिलता है।

अनुभवी मेंटर्स उद्यमिता को सफल उद्यमिता की ओर बढ़ने में मार्गदर्शन करेंगे।  वर्तमान में नौकरियों के अवसर सीमित हैं इसलिए यह जरूरी है कि स्वरोजगार की ओर बढ़ा जाए तथा रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला होना चाहिए।

विपणी अनुसंधान, वित्त पूंजी डेटाबेस, और कानूनी मार्गदर्शन सहित संसाधनों का एक भंडार सार्थक विकास का समर्थन करने के लिए उपलब्ध होगा। नियमित घटनाएं और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी जो उद्यमिता, विचार साझा करने, और उद्यमिता के बीच मित्रभावपूर्ण प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करेंगी।

हम देवभूमि उद्यमिता केंद्र को एक परिवर्तनात्मक परिवर्तन के लिए एक कैटलिस्ट के रूप में देखते हैं, न केवल हमारे विश्वविद्यालय समुदाय में, बल्कि व्यापक उद्यमिता परिदृश्य में भी।

सतत प्रयासों और सामूहिक ऊर्जा के माध्यम से, ये कार्यक्रम छात्रों के बीच उद्यमिता और स्टार्टअप्स में करियर के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह छात्रों के लिए नवाचारी करियर पथों को अन्वेषित करने और उद्यमिता की दुनिया में दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है।

इन कार्यक्रमों में आपकी सक्रिय भागीदारी एक सफल और समृद्ध अनुभव में योगदान करेगी। प्रोफेसर तोमर ने बताया कि मार्च 2024 तक उत्तराखंड के समस्त विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में 40 बूट कैम्प्स का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक कैंप में 250 छात्रों को उद्यमिता में प्रशिक्षण किया जाएगा।

इन कैंपों के माध्यम से उद्यमिता और आत्मनिर्भरता की दिशा में कौशल विकसित किए जाएंगे । इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बूट कैंप में प्रशिक्षण के माध्यम से स्टार्टअप, उद्यमिता आइडियाज ,समस्या का चुनाव ,बिजनेस वैल्यू, ब्रांडिंग, फंडिंग, उद्यमिता शिक्षा ,उत्तराखंड उत्पाद, पर्यटन ,योग ,आयुर्वेद, हर्बल, छात्र उद्यमिता, देवभूमि उद्यमिता योजना और इसके सशक्त प्रभावीकरण पर उद्यमिता के क्षेत्र में विषय विशेषज्ञ जानकारी देंगे।

कैंप के लिए व्यावसायिक एवं उच्च शिक्षा में अध्यनरत सभी छात्र-छात्राएं निशुल्क पंजीकरण हेतु ऑनलाइन लिंक https://duy-heduk.org/registration/participant पर आवेदन कर सकते हैं। अगले चरण में देवभूमि उद्यमिता योजना के बूट-कैंप में चयनित छात्र-छात्राओं के उद्यम संबंधी विचारों को चयनित कर प्रस्तावित मेगा-स्टार्टअप में भेजा जाएगा, जहां छात्र-छात्राओं को राज्य-स्तरीय प्लैटफ़ार्म मिलेगा।

इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को वित्तीय शिक्षा, कम्युनिकेशन स्किल, स्थानीय संभावनाएं आदि के बारें में प्रशिक्षित किया जाएगा।

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर प्रो. एन.के. जोशी ने प्रो. अनीता तोमर की देवभूमि उद्यमिता योजना को लागू करने में उनके विकासशील दृष्टिकोण और उद्यमिता के क्षेत्र में समर्पित प्रयासों की सराहना की। देवभूमि उद्यमिता केंद्र राज्य के युवा उद्यमियों के लिए एक नई ऊर्जा स्रोत है।

प्रो. एम.एस. रावत और प्रो. ढिंगरा, साथ ही वाणिज्य विभाग की डीन, प्रो. कंचन लता सिन्हा, ने भी प्रो. अनीता तोमर के सतत प्रयासों की सराहना की, जो विश्वविद्यालय के कैम्पस में एक शैक्षिक वातावरण और उद्यमपन पारिस्थितिकी बनाने में उनके प्रयासों की गवाही है।