श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के 12-दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का सफलतापूर्वक समापन हो गया।

12-दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के समापन के अवसर पर परिसर निदेशक प्रोफेसर एम. एस. रावत ने बताया कि इस कार्यक्रम ने उद्यमिता के प्रति विद्यार्थियों के आंतरिक और बाहरी विकास को बढ़ावा दिया है।प्रतिभागियों को अपने दृष्टिकोण को योग्य योजनाओं में बदलने के लिए प्रेरित किया गया।

सहयोगात्मक अभ्यास ने रचनात्मकता और नवीनता को बढ़ावा दिया, जिससे उद्यमों का मार्ग प्रशस्त हुआ है। पिच प्रतियोगिताओं ने प्रतिभागियों को अपनी परियोजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान किया।

विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर जी एस ढींगरा ने कहा कि आज जैसे ही हम इस कार्यक्रम का समापन कर रहे हैं, मैं आप सभी से सीखे गए सबक, बनाए गए संबंधों और प्राप्त अनुभवों को आगे बढ़ाने का आग्रह करता हूं।

उन्होंने कहा कि हम उद्यमशीलता की भावना को अपनाना जारी रखें, साहसपूर्वक सोचें, निर्णायक रूप से कार्य करें और अटूट दृढ़ संकल्प के साथ अपने सपनों को आगे बढ़ाएं।

वाणिज्य संकाय की डीन प्रोफेसर कंचन लता सिन्हा ने छात्रों के बीच उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने में ऐसे कार्यक्रमों के महत्व को रेखांकित किया।

उन्होंने आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने, नवाचार को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर पैदा करने में उद्यमिता की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कार्यक्रम द्वारा अपनाए गए समग्र दृष्टिकोण की सराहना की, जिसने न केवल सैद्धांतिक ज्ञान प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया, बल्कि व्यावहारिक कौशल विकास और वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोग पर भी जोर दिया।

देवभूमि उद्यमिता योजना की नोडल अधिकारी, प्रोफेसर अनिता तोमर ने बताया कि शुरू से ही, हमारा मिशन स्पष्ट था: छात्रों को उद्यमशीलता के क्षेत्र में सफलता के लिए आवश्यक उपकरण, ज्ञान और मानसिकता से लैस करना।

आज जब हम पिछले 12 दिनों पर विचार करते हैं, तो मुझे यह बताते हुए अत्यधिक गर्व होता है कि हमने न केवल इस उद्देश्य को पूरा किया है, बल्कि इसे पार भी किया है।

उद्यमिता केवल सफल व्यवसाय बनाने के बारे में नहीं है – यह सकारात्मक परिवर्तन को प्रेरित करने, नवाचार को आगे बढ़ाने और हमारे आसपास की दुनिया पर स्थायी प्रभाव डालने के बारे में है।

उन्होंने कहा कि इस पूरे कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों, सम्मानित अतिथि वक्ताओं, सलाहकारों और को उनकी सक्रिय भागीदारी, जुनून और समर्पण के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करती हूं, जिनके अमूल्य योगदान ने हमारी सीखने की यात्रा को समृद्ध किया है।

ई.डी.आई.आई. अहमदाबाद और देवभूमि उदयमिता टीम के प्रति आभार व्यक्त करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनके समर्थन और सहयोग ने उद्यमिता विकास कार्यक्रम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ईडीआईआई अहमदाबाद ने उद्यमिता को बढ़ावा देने में अपनी समृद्ध विशेषज्ञता और अनुभव के साथ, अमूल्य मार्गदर्शन, संसाधन और सलाह प्रदान की, जिससे कार्यक्रम की सामग्री और वितरण समृद्ध हुआ।

संक्षेप में, उद्यमिता विकास कार्यक्रम को एक परिवर्तनकारी अनुभव में आकार देने में ई.डी.आई.आई. अहमदाबाद, देवभूमि उदयमिता टीम और उदयमिता विशेषज्ञों का योगदान अमूल्य रहा है। उनके अटूट समर्थन और मार्गदर्शन ने प्रतिभागियों को अपनी उद्यमशीलता क्षमता को उजागर करने और सफलता की दिशा में आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाया है।

उद्यमिता विशेषज्ञ उद्यमिता विशेषज्ञ श्री सिद्धार्थ रावत ने छात्रों से कहा कि जैसे ही हम अपने उद्यमशीलता प्रयासों को शुरू करते हैं, हम इसे जुनून, उद्देश्य और अपने और दूसरों के लिए बेहतर भविष्य को आकार देने की अपनी क्षमता में दृढ़ विश्वास के साथ करें।

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के वाईस-चांसलर, माननीय प्रोफेसर एन.के. जोशी ने बताया कि कि 12-दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम सीखने, विकास और प्रेरणा से चिह्नित एक असाधारण यात्रा है।

छात्र कल के भावी उद्यमी और परिवर्तन-निर्माता हैं! 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम ज्ञान, सहयोग और दृढ़ संकल्प की शक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ा है। प्रतिभागी न केवल प्रतिस्पर्धी व्यावसायिक परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए कौशल और कौशल से सुसज्जित होकर उभरे, बल्कि सार्थक परिवर्तन लाने के लिए लचीलेपन और जुनून से भी परिपूर्ण हुए।

12-दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का समापन अंत नहीं, बल्कि एक नई शुरुआत है – एक उज्जवल, अधिक समृद्ध भविष्य को आकार देने में उद्यमिता की परिवर्तनकारी शक्ति का एक प्रमाण है।