राजकीय महाविद्यालय अगरोड़ा, टिहरी गढ़वाल मे कार्यरत वनस्पति विज्ञान विभाग के सहायक प्राध्यापक भरत गिरी गोसाई ने अजीनोमोटो के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि अजीनोमोटो एक सफेद रंग का क्रिस्टल नमक जैसा पदार्थ होता है जिसे खाने मे स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अजीनोमोटो को मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) कहा जाता है। अजीनोमोटो को 1909 में पहली बार जापान के एक रसायनिक वैज्ञानी प्रोफेसर किकुनाय एकेडा ने खोजा था।

अजीनोमोटो को चाइनीज सॉल्ट भी कहा जाता है। इसका आणविक सूत्र C5H8NNaO4 है।

अजीनोमोटो का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। आज दुनिया मे हर खाने को स्वादिष्ट बनाने में इसका प्रयोग में किया जाता है।

इसका इस्तेमाल चायनीज खाने जैसे चाउमिन, नुडल्स, सूप, थूपा आदि कई प्रकार के खाने में किया जाता है। बर्गर, पिज़्ज़ा और मैगी मसालों में भी अजीनोमोटो का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जा रहा है।

यदि लंबे समय तक अजीनोमोटो का सेवन किया जाता है तो यह मस्तिष्क पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

गर्भवती महिलाओं को अजीनोमोटो खाने से से बचना चाहिए, क्योंकि अजीनोमोटो में मौजूद तत्व भोजन की आपूर्ति में बाधा डाल सकते हैं, जिसका सीधा असर महिला के न्यूरोंस पर पड़ता है। इसके खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक बढ़ जाती है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है।

अजीनोमोटो महिलाओ के बांझपन का कारण भी बन सकता है। आज की अधिकांश युवा पीढ़ी माइग्रेन अर्थात आधे सिर दर्द की समस्या से परेशान है। वैज्ञानिक शोधों से पता चला है कि अजीनोमोटो का सेवन माइग्रेन का कारण बन सकता है। इसलिए माइग्रेन से बचने के लिए अजीनोमोटो युक्त भोज्य पदार्थों का सेवन ना करे।

पेट से संबंधित समस्याएं जैसे एसिडिटी, एसिड रिफ्लक्स आदि भी अजीनोमोटो के अधिक सेवन से होता है। अधिक अजीनोमोटो खाने से रक्तचाप मे उतार-चढ़ाव हो सकता है।

कॉम्प्रिहेंसिव रिव्यू इन फूड साइंस एंड फूड सेफ्टी जर्नल मे प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि यह कैंसर करक भी हो सकता है। अध्ययन से पता चलता है कि अजीनोमोटो का बहुत अधिक सेवन कैंसर कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न कर सकता है और कोलोरेक्टल कैंसर का कारण भी बन सकता है।

वर्तमान मे अधिकतर लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना पसंद करते है। जंक फ़ूड का स्वाद बढ़ाने के लिए अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में यह अजीनोमोटो शरीर मे सोडियम की मात्रा को बढ़ा सकता है। अजीनोमोटो के सेवन से हमें बार बार भूख लगती है और आदमी बार-बार खाना खाता है, जिसके कारण लोग मोटापा से ग्रस्त होते जा रहे है।

अजीनोमोटो के अधिक सेवन से अनिद्रा, स्वास्थ्य संबंधित बीमारी हृदय संबंधित बीमारी, मांसपेशियों में खिंचाव, सीने मे अचानक तेज दर्द आदि समस्याएं हो सकती है।