•  4 करोड़ के साथ पत्रकार सहित 7 लोग गिरफ्तार, एसटीएफ की कार्रवाई

हरिद्वार: राज्य में विधानसभा चुनाव को देखते हुए उत्तराखंड एसटीएफ ने बड़ी कार्रवाई करते हुए करोड़ों की नकदी के साथ 7 आरोपियों को पकड़ा है।

हालांकि पकड़ी गई रकम पुराने नोटों की बताई जा रही है, जिसे बदलने के लिए लाया गया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तराखंड एसटीएफ की एक टीम को हरिद्वार में पुरानी करेंसी के बदले नए नोट बदलने की सूचना मिल रही थी जिसके बाद एसटीएफ ने आरोपियों की धरपकड़ के लिए जाल बिछाया हुआ था।

शनिवार देर शाम एसटीएफ के इंस्पेक्टर अब्दुल कलाम की अगुवाई में एक टीम ने मध्य हरिद्वार की एक कॉलोनी में छापा मारकर 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। जिनके कब्जे से नोटबंदी से पहले चलने वाले लगभग 4 करोड रुपए के पुराने नोट बरामद हुए हैं।

जब्त किए गए सभी नोट 500 और ₹1000 के बताए जा रहे हैं। बरामद रकम चार से साढ़े चार करोड़ के बीच हो सकती है जिसकी देर रात तक रकम की गिनती का कार्य चल रहा है।

वही गिरफ्तार 7 आरोपियों में तीन स्थानीय और चार उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद और अमरोहा जिले के निवासी बताए जा रहे हैं। शुरुआती पड़ताल में सामने आया है कि यह गैंग आरबीआई के किसी अधिकारी के संपर्क में था जिसकी मदद से वह पुरानी करेंसी बदलने का नेटवर्क संचालित कर रहा था।

बताते हैं कि 5 करोड की एवज में एक करोड़ की नई करेंसी मिलनी थी जिसकी एवज में आरोपियों को कमीशन मिलना था। देर रात तक ज्वालापुर कोतवाली में आरोपियों से पूछताछ जारी है।

पकड़े गए आरोपियों में रूपेश वालिया पुत्र सतीश वालिया निवासी जगजीतपुर, यशवीर सिंह पुत्र राम सिंह निवासी हरिपुर कला, अरविंद वर्मा पुत्र दया चंद वर्मा निवासी ग्राम काला कुआं अमरोहा कोतवाली अमरोहा, आबिद अली पुत्र अजीज अहमद ग्राम सैदपुर नौगांव सादात अमरोहा, सोमपाल सिंह पुत्र कन्हैयालाल रेलवे स्टेशन रोड बिलारी मुरादाबाद, विकास गुप्ता पुत्र त्रिलोकीनाथ गुप्ता निवासी खेड़ी खुर्द श्यामपुर ऋषिकेश, राजेंद्र पुत्र प्रिंस लाल शास्त्री स्टेशन रोड बिलारी जनपद मुरादाबाद शामिल है।