राजकीय महाविद्यालय कमांद, टिहरी गढ़वाल में प्राचार्या महोदया के दिशा निर्देशन में दिनांक 10/09/2024 राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना व रोवर एवं रेंजर के तत्वाधान में छात्रा-छात्राओं को एल्बेंडाजोल की कृमि नाशक गोलियां वितरित की गई।

प्राचार्य डॉ गौरी सेवक के द्वारा छात्र-छात्राओं को कृमि के लक्षणों व उसके बचाव से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई इसके अतिरिक्त अन्य बीमारियों जैसे डायरिया वह डेंगू संबंधित जानकारी भी दी गई।ओर बताया गया स्वच्छता ही इन बीमारियों से बचाव का महत्वपूर्ण उपाय है।

राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ प्रवीन के द्वारा पीपीटी के माध्यम से समझाया गया की राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस क्यों मनाया जाता है कि यह कृमि संक्रमण भारत में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता का विषय है जो लाखों बच्चों को प्रभावित करता है आम लक्षणों की बात करें तो जैसे पेट में दर्द और सूजन, पोषक तत्वों की कमी , थकान और कमजोरी, बच्चों में संज्ञान्नात्मक विकास में कमी आदि संबंधी जानकारी दी गई।

आज के इस कार्यक्रम में महाविद्यालय प्राध्यापक डॉक्टर बीना रानी डॉ प्रवीन,डॉक्टर शीशपाल सिंह , श्री केदारनाथ भट्ट, श्री सोहन सिंह श्रीमती पूजा रानी, एवं श्रीमती प्रभादेवी, श्री दिनेश, कुलदीप आदि उपस्थित रहे।