आज राजकीय मॉडल महाविद्यालय मीठीबेरी, हरिद्वार के नव निर्मित भवन में वन विभाग द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का विषय वन्यजीवों से सुरक्षा एवं मानव तथा वन्यजीव संघर्ष की रोकथाम पर कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रोफ़ेसर सतेंद्र कुमार एवं मुख्य अतिथि के द्वारा माँ शारदा का द्वीप प्रज्वलन करके किया गया।

इसके पश्चात मुख्य अतिथि फ़ॉरेस्ट रेंजर श्री पंकज ध्यानी तथा श्री विक्रम सिंह तोमर का बैज लगाकर स्वागत किया गया ।

इसके पश्चात कार्यक्रम के संयोजक डॉ कुलदीप चौधरी ने वन्य जीवों के संबंध में प्रकाश डाला और अपने विचार प्रस्तुत किए। इसके पश्चात फ़ॉरेस्ट रेंजर श्री ध्यानी जी ने समस्त छात्र छात्राओं एवं महाविद्यालय परिवार को सर्वप्रथम नवनिर्मित भवन में आने के लिए बधाई दी।

इसके पश्चात उन्होंने कहा कि किस प्रकार से वन्यजीवों से सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है, उनके कहा कि आप सभी को जागरूक रहने की आवश्यकता है ,लापरवाही होने की स्थिति में कोई भी घटना घट सकती है। उन्होंने आश्वासन दिया कि निकट भविष्य में जंगलात चौकी महाविद्यालय के निकट स्थापित की जाएगी।

श्री विक्रम सिंह तोमर के द्वारा वन्य जीवों से सुरक्षा के संबंध में बहुत सी बातों की जानकारी दी गई उन्होंने कहा कि महाविद्यालय आते-जाते समय वन्यजीवों का ध्यान रखें, मार्ग पर सावधानी से चलें और यह देखकर चलें कि आपसे पहले वहाँ से गुज़रने वाले किस जानवर के पदचिन्ह दिखाई दे रहे हैं और सतर्क हो जाएं तत्पश्चात सावधानी बरतें। उनके द्वारा विभिन्न प्रकार के जानवरों के पदचिन्हों के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई।

वन दारोगा नाथीराम ने विभिन्न प्रकार के जानवरों की आवाज के बारे बताया कि किस प्रकार जानवर भी खतरों से सचेत करते हैं।

महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रोफ़ेसर सतेंद्र कुमार ने मुख्य अतिथि फ़ॉरेस्ट रेंजर श्री पंकज ध्यानी एवं श्री विक्रम सिंह तोमर का धन्यवाद दिया तथा यह उम्मीद की कि भविष्य में भी महाविद्यालय में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहेंगे जो छात्र छात्राओं के लिए उपयोगी होंगे।

प्राचार्य के द्वारा समस्त प्राध्यापकों एवं महाविद्यालय कर्मचारियों का भी धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय प्राध्यापक डॉ सुनील कुमार,डॉ अरविंद वर्मा,डॉ देशराज सिंह, डॉ सुनीता बिष्ट, डॉ सुमन पांडे तथा शैक्षणिक कर्मचारियों में श्री शशिधर उनियाल,श्रीमती पूनम, श्री सूरज, श्री कुलदीप उपस्थित रहे साथ ही वन दारोग़ा श्री नवीन, वन रक्षक शांति प्रसाद, नीरज सिंह, सोनू कुमार जॉनी उपस्थित रहे।

छात्र छात्राओं में लवकुश, राहुल ,प्रिया,संध्या, प्रिया जोशी,सानिया परवीन, दीपा, मंजीता,शीतल,सोनम,सैरीन, अंजुम, विधिता, दीपक, रेणुका,पवन, हरिओम आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ० कुलदीप चौधरी के द्वारा किया गया।