प्रादेशिक ट्रेनिंग सेंटर भोपाल पानी में उत्तराखंड राज्य के राजकीय महाविद्यालयो के 20 से भी अधिक महाविद्यालय के रोवर रेंजर्स व ओपन कुरु से राज्य स्तरीय निपुण कैंप के टेस्टिंग के लिए आयेंं हुुए हैं।

इस मौके पर उत्तराखंड उच्च शिक्षा के संयुक्त निदेशक प्रोफेसर आनंद सिंह उनियाल की विजिट हुई और उन्होंने यहां आकर के छात्रो का हाल-चाल जाना तथा साथ ही जो एक्टिविटी चल रही है उसे रूबरू हुये ।

Img 20240313 Wa0012

 

प्रोफेसर उनियाल ने अवगत कराया की नए सत्र से जो छात्र अपना खर्चा करके कॉलेज में आते हैं वर्तमान सरकार उनके खर्च का आने-जाने का भी रीइंबर्समेंट करने की योजना बना रही है । साथ ही आपने बताया जिन महाविद्यालय में 70% से अधिक छात्रों की संख्या है वहां चुनाव लड़ने के लिए छात्राओं को आगे आना चाहिए । वहां छात्राये ही अध्यक्ष आदि महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करके समाज में, कॉलेज में अपनी अहम जिम्मेदारी निभाएं तो इससे समाज में एक नई दिशा और बदलाव मिलेगा और महिला शक्ति अपने अधिकार के प्रति सजग होगी ।

वर्तमान समय में कॉलेज में छात्र संघ चुनाव होते हैं छात्रों की संख्या 20% होने के बावजूद भी छात्र संघ अध्यक्ष चुने जाते हैं और फिर पूरे साल बर्बादी का तांडव कॉलेज में करते रहते हैं वहीं दूसरी ओर यदि महिलाएं सामने आए तो पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ समाज को, कॉलेज को नया अध्यक्ष मिलेगा

इस अवसर पर प्रादेशिक संगठन आयुक्त स्काउट बीरेन्द्र सिह बिष्ट LT Scout ने बताया कि इस राजस्त्तरीय कैंप में राज्य पुरस्कार के रोवर 17, रेंजर्स 23, निपुण कैम्प के लिये 89, रेंजर के 142 कुल 271 रोवर रेंजर इस कैंप में महारथी हासिल करने के लिए आए हैं।

इसी अवसर पर प्रादेशिक संगठन आयुक्त गाइड

अंजलि चंद्रोला LT Guide ने अपने वक्त में बताया कि सभी का प्रयास रहेगा कि सभी छात्रों के साथ न्याय किया जाए इस अवसर पर अपने वक्तव्य में कल्पना धानी LT गाइड ने बताया कि सभी स्टाफ मिलकर के छात्रों के साथ बखूबी से मेहनत कर रहे हैं और उनके सिखाने का मौका दिया जा रहा है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रोफेसर सत्येंद्र कुमार जो लीडर ऑफ़ द रोवर व उत्तराखंड के पहले लीडर ट्रेनर in Rover Section हैं, ने बताया कि स्काउटिंग इज द साइंस का आउटिंग होती है । यहां आकर के व्यक्ति नई ऊर्जा, उत्साह और उमंग के साथ ताजा हो जाता है । इस पांच दिवसीय testing ट्रेनिंग के दौरान सभी रोवर्स रेंजर्स को

परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ेगा कार्यक्रम के समापन में वोट आफ थैंक्स डॉक्टर चंद्रकला के द्वारा दिया गया जिन्होंने अपने थैंक्स में छात्रों के लिए वेटेज की बात रखी इसको संयुक्त निदेशक महोदय ने एनसीसी एनएसएस के समान देने की बात कही।

इस अवसर पर ऑफिस स्टाफ में देवेश, राहुल, एडवोकेट वीरेंद्र कुमार, डॉक्टर जगमोहन सिंह नेगी, जिला कमिश्नर चमोली, डॉक्टर दयाधर दीक्षित, डॉ विनोद रावत, डॉक्टर रेखा, डॉक्टर भट्ट, डॉक्टर संजीव कुमार शर्मा आदि उपस्थित रहे।