वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में आज दिनांक 19 अक्टूबर 2023 को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अंतर्गत रोल एंड इंपोर्टेंस ऑफ़ कम्युनिटी इन डिजास्टर रिस्क रिडक्शन इन इंडिया विषय पर एकदिवसीय वार्ता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के संरक्षक प्राचार्य प्रोफेसर जी आर सेमवाल द्वारा की गई एवं कार्यक्रम की समन्वयक डॉ माधुरी रावत, सदस्य डॉक्टर रुचि बहुखंडी एवं श्रीमती भावना गर्ग के द्वारा कार्यक्रम संपन्न किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में पूर्व महानिदेशक भारतीय तट रक्षा बल, वर्तमान में सदस्य, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, गृह मंत्रालय नई दिल्ली से श्री राजेंद्र सिंह जी उपस्थित हुए।

कार्यक्रम का संचालन श्रीमती भावना गर्ग द्वारा किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना के साथ किया गया ।

मुख्य वक्ता के स्वागत के पश्चात, उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को आपदा संबंधी विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी दी, जिसमें उन्होंने युवाओं की भूमिका एवं भारत सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन के लिए किये जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया कि आपदा दो प्रकार की होती है एक प्राकृतिक आपदा एवं दूसरी मानव जनित आपदा।आपदा का मुख्य कारण शहरीकरण,जलवायु परिवर्तन एवं नियोजित विकास है।

उन्होंने आपदा से बचने के लिए वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान अपनाने की सलाह दी।

महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफेसर आर एस गंगवार द्वारा समस्त छात्र-छात्राओं को बताया गया कि आपदा जैसे महत्वपूर्ण विषय को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है एवं मुख्य वक्ता के द्वारा बताई जा रहे समस्त सुझावों को जीवन में अपनाये जाने की अत्यंत आवश्यकता है ।

साथ ही समाज में इसके प्रचार प्रसार की भी अत्यंत आवश्यकता है ।कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य द्वारा युवाओं को संगठित होने का आह्वान किया गया,साथ ही बताया कि आपदा से बचने के लिए अगर हम अभी नहीं जागे तो आगे का समय बहुत कठिन हो जाएगा।

उन्होंने हिमालय को सहेज कर रखने एवं वृक्षों को लगाने से ज़्यादा उनको संरक्षित रखने की बात पर जोर दिया गया। कार्यक्रम के अंत में सांस्कृतिक परिषद के अंतर्गत उच्च शिक्षा क्षेत्रीय कार्यालय, देहरादून दून विश्वविद्यालय में संयुक्त निदेशक के निर्देशानुसार सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं हेतु व्यावसायिक परिसर बी एड विभाग के छात्र-छात्राओं का चयन नुक्क्ड़ नाटिका एवं लोक नृत्य के लिए किया गया था, जिसमें उन्हें प्रतिभागिता का प्रमाण पत्र प्राप्त किया, जो आज मुख्य अतिथि के कर कमल द्वारा वितरित किया गया ।

कार्यक्रम के समापन पर समन्वयक डॉक्टर माधुरी रावत द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया एवं समस्त छात्र-छात्राओं को उन्होंने इस प्रकार के जागरूक वार्ता में उपस्थित होने हेतु प्रेरित भी किया ।

कार्यक्रम में एनसीसी, रोवर एंड रेंजर्स, एनएसएस, बी एड के छात्र छात्राएं, योग विभाग के छात्र-छात्राएं व बीबीए के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

प्राध्यापक वर्ग में एनसीसी अधिकारी लेफ़्टिनेंट डॉक्टर अमित गुप्ता, सांस्कृतिक सचिव एवं मीडिया प्रभारी डॉक्टर दीप्ति बगवाड़ी, श्रीमती रीना, श्री अमित नेगी, श्री अनुज जोशी, डॉक्टर कविता, डॉक्टर प्रिंसी, श्री विमल डबराल, श्री अभिषेक गॉड ,श्री जनार्दन नौगाई व श्री आवेश उपस्थित रहे।