नवल टाइम्स न्यूज़, 30 दिसम्बर 2022 : वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में बी.एड. विभाग द्वारा नवीन सत्र 2022-24 हेतु अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ प्रभारी प्राचार्य डॉ. ए. के. अवस्थी ने किया।

बीएड विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ रुचि बहुखंडी के नेतृत्व में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। प्रभारी प्राचार्य ने छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि बी.एड. सीखने एवं सिखाने के साथ साथ व्यक्ति का सर्वांगीण विकास भी करता है , साथ ही उन्होंने बताया कि प्रशिक्षु छात्र जो भी क्रिया-कलाप बी. एड. पाठ्यक्रम में सीखता है वही सब बाद में छात्रों तक भी पहुंचाता है, क्यूँकि बी. एड. में छात्र स्वयं के द्वारा करके एवं देख कर सीखता है।

तत्पश्चात विभागाध्यक्षा ने बी.एड नव प्रशिक्षुओं को बताया कि बी.एड.करना ही हमारा लक्ष्य नही होना चाहिए अपितु बी.एड. करने के पश्चात समाज में एक अच्छा शिक्षक बनना और समाज को एक अच्छी दिशा में ले जाना भी हमारा लक्ष्य होना चाहिए। साथ ही उन्होंने नव प्रशिक्षुओं को बी.एड. पाठ्यक्रम एवं क्रियाकलापों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।

अभिविन्यास कार्यक्रम के अवसर पर पूर्व छात्र/छात्राओं ने नए प्रशिक्षुओं के बीच आपसी मैत्री भाव एवं सहयोग की भावना स्थापित करने के लिए तरह तरह के क्रियाकलाप आयोजित करवाये, जिनमे संचार खेल, टीम निर्माण कौशल, ध्यान केंद्रित कौशल आदि शामिल थे।

इस अवसर पर बी. विभाग के अध्यापक/अध्यापिकाएं श्रीमती प्रिंसी कर्णवाल, सुश्री कविता बडोला, श्री जनार्धन प्रसाद, श्री विमल डबराल, श्री नरेन्द्र एवं बी.एड. सत्र 2021-23 के प्रशिक्षु अध्यापक/अध्यापिकाएं रिंकू दास, दीपक कुमार, रियासत खान, अमीषा नेगी, काजल, शिवानी भट्ट, श्रेया पंवार, शैली आदि उपस्तिथ रहे।