आज दिनांक 12/09/ 2023 को प्राचार्य प्रोफेसर जी आर सेमवाल के दिशा निर्देशन में विज्ञान संकाय द्वारा एन ई पी 2020 के मध्यनजर समस्त छात्र-छात्राओं को अभिविन्यास कार्यक्रम के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती मां की प्रतिमा पर पुष्पअर्पित कर प्रारंभ किया गया।

अभीविन्यास कार्यक्रम का संचालन गणित विभाग के विभाग प्रभारी,डॉक्टर रोशन केष्टवाल द्वारा किया गया। जिन्होंने संचालन के साथ-साथ गणित विषय से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जिससे छात्र-छात्राएं भविष्य में लाभ अर्जित कर सके आदि बिंदुओं पर चर्चा की।

इसके पश्चात महाविद्यालय मुख्यशास्ता, वनस्पति विज्ञान, विभाग प्रभारी डॉ राखी डिमरी द्वारा महाविद्यालय परिसर संबंधी विस्तृत जानकारी साझा की, जिसमें उन्होंने अनुशासन, गणवेश, छात्र पार्किंग, एनएसएस, एनसीसी, रोवर्स और रेंजर्स इकाइयों में प्रतिभाग करना, साथ ही परिसर व कक्ष-कक्षाओं का रख-रखाव करना आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया।

भौतिक विज्ञान विभाग के विभाग प्रभारी डॉ विनोद रावत द्वारा भौतिक एवं रसायन विज्ञान विषय में संभावनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि स्नातक करने के पश्चात छात्र-छात्राएं आईएएस, आईपीएस, साइंटिस्ट, यूपीएससी, बैंकिंग, आर्मी, सीडीएस, नेवी, एयर फोर्स आदि में भविष्य तलाश सकता है।

IMG_20230912_212604

महाविद्यालय परीक्षा प्रभारी एवं संस्कृत विभाग के विभाग प्रभारी प्रोफेसर राधेश्याम गंगवार द्वारा समस्त छात्र-छात्राओं को परीक्षा प्रणाली के बारे में जानकारी दी, जिसमें उन्होंने समस्त छात्र-छात्राओं को अपने परीक्षा फॉर्म स्वयं भरने से लेकर, परीक्षा में अधिकतम 15 मिनट पूर्व पहुंचने एवं आंतरिक व बाह्य परीक्षा में शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतू जानकारी साझा की।

इसके पश्चात भौतिक विज्ञान विभाग से डॉ योगेश भट्ट, जंतु विज्ञान विभाग के विभाग प्रभारी डॉक्टर डी के भाटिया ने अपने विषयों से संबंधित जानकारी छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराई।

इसके पश्चात हिंदी विभाग के विभाग प्रभारी प्रोफेसर अरविंद अवस्थी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के दार्शनिक आधार एवं सीबीसीएस प्रणाली पर विस्तार से चर्चा की, साथ ही उन्होंने छात्रों को संस्कृत के श्लोको से जैसे श्रद्धावन लभते ज्ञानम एवं विद्या ददाति विनयम आदि संदर्भों से नैतिकता का संदेश भी साझा किया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय छात्र संघ सचिव , एम ए द्वितीय सेमेस्टर अंग्रेज़ी के छात्र राहुल तोमर द्वारा भी समस्त छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय में अनुशासन बनाये रखना, गणवेश में आना, समय सारिणी अनुसार कक्षाओं में जाना, एवं प्राध्यापक वर्ग से नियमित संपर्क में बने रहने के प्रति प्रेरणात्मक संदेश दिया।

कार्यक्रम के अंत में भारत सरकार टूरिज्म विभाग से श्री दिनेश ढींगरा, स्टेट हेड ट्रेनिंग एंड मैनजमेंट, केंद्रीय पर्यटन विभाग, उत्तराखंड एवं श्री नीरज वशिष्ठ,स्वान इंजीनियर, नेचर गाइड ट्रेनिंग कार्यक्रम द्वारा बॉटनी एवं जूलॉजी के समस्त छात्राओं को 10 दिवसीय नेचर गाइड संबंधी कार्यशाला में प्रतिभाग करने हेतू नियमावली से अवगत कराया।

साथ ही उन्होंने बताया कि नेचर गाइड ट्रेनिंग से छात्र-छात्राओं में स्किल एनहैंसमेंट की वृद्धि होगी। उत्तराखंड पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज जी के प्रयासों से आज उत्तराखंड में यह योजना फ्री ऑफ़ कॉस्ट सरकारी संस्थानों में उपलब्ध कराई जा रही है।

कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य द्वारा सभी छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय में समर्पण,अनुशासन एवं निष्ठा के साथ आने के लिए प्रेरित किया, साथ ही महाविद्यालय में गणवेश में कक्षाओं में सुचारू रूप से अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु जागरूक किया।

इसके अतिरिक्त महाविद्यालय में विभागों में संपन्न होने वाली विभागीय परिषद की गतिविधियों में प्रतिभाग करने हेतु जागरूक किया। प्राचार्य द्वारा समस्त छात्र-छात्राओं को अपने-अपने कार्य के प्रति जिम्मेदार होने के प्रति प्रेरणा दी गई, एवं अंत मे छात्र-छात्राओं को प्राध्यापक वर्ग से अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु समय-समय पर संवाद करने हेतु भी प्रेरित किया गया।