वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर के बी एड विभाग में आज दिनांक 4 अप्रैल 2024 को ई पी सी- 4 के अंतर्गत बी एड द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षु छात्र/छात्राओं हेतु योग विभाग के तत्वावधान में 3 दिवसीय योगशिविर का आरम्भ किया गया।

योग शिविर के प्रथम दिवस में योग प्रशिक्षु अभिषेक एवं इशिका ने योग एवं आसनों का सूक्ष्म परिचय देते हुए छात्रों को विभिन्न प्रकार के आसन , सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, आदि करवाये।

Img 20240404 Wa0036

योग विभाग प्रभारी श्री अमित नेगी ने छात्रों को अष्टांग योग (यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, ध्यान, धारणा और समाधि) के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने बताया की स्वस्थ मन मे ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है जो कि ध्यान एवं योग के द्वारा ही संभव है तथा ध्यान एवं योग के द्वारा ही हम अपना मानसिक संतुलन बनाये रख सकते हैं।

बी एड विभागाध्यक्ष डॉ रुचि बहुखंडी ने बताया कि वर्तमान जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति प्रतिदिन योग के साथ साथ ध्यान भी करें ताकि वह अनेक घातक मानसिक एवं शारीरिक बीमारियों से स्वयं का बचा सकें।

उन्होंने छात्रों को आनापान सती ध्यान की विधि सिखाई और बताया कि ध्यान की इस विधि को गौतम बुद्ध ने ढाई हजार वर्ष पूर्व खोजा था उन्होंने बताया कि ध्यान करने से बौद्धिक क्षमता , स्मरण शक्ति ,एकाग्रता और यहां तक की अंतर्दर्शी ज्ञान में भी वृद्धि होती है।

उन्होंने कहा कि आज के व्यस्त जीवन में किसी के पास भी समय नहीं है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति को तनावग्रस्त जीवन से बाहर निकलने के लिए जितनी उसकी उम्र है, कम से कम उसे उतने मिनट का ध्यान आवश्यक करना चाहिए। जिससे हमारी काया निरोगी रहे तथा हम मानसिक रूप से स्वस्थ रहें।

योग शिविर में डॉ पूजा देवी, अनुज नेगी , श्रीमती प्रिंसी कर्णवाल, डॉ कविता बडोला, श्रीमती दीपमाला जे पी नौगाईं, श्री अभिषेक गौड़ उपस्तिथ रहे।

योग प्रशिक्षु छात्र/छात्राओं में लवली, मनोहर, निखिल, प्रवेश, हितेश, आसिफ, रोहित, सुशील, शुभम, लवली, अदिति, अंजली, रूबी, नीतिका, कृतिका, शिवानी, रीमा, साक्षी, दीपशिखा, मनीषा, कनक आदि उपस्तिथ रहे।