उत्तराखंड में पर्यटन के बढ़ावा का साथ साथ देहरादून हल्द्वानी पंतनगर पिथौरागढ़ हेली कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने गत आठ अक्तूबर से हेली सेवा शुरू की है उड़ान सेवा के तहत यात्री देहरादून- हल्द्वानी – पंतनगर- पिथौरागढ़ सेवा को यात्रियों का शानदार लुफ्त उठा सकते हैं।

उत्तराखंड में गत आठ अक्तूबर से शुरू देहरादून- हल्द्वानी – पंतनगर- पिथौरागढ़ सेवा को यात्रियों का शानदार रुझान मिला है। किराया ज्यादा होने के बावजूद सेवा फुल चल रही है, साथ ही आगे की बुकिंग भी आ रही हैं। विभाग इस रूट पर किराए में और राहत देने पर विचार कर रहा है।

किराया प्रति सीट (एक तरफ) 
देहरादून से पिथौरागढ़ – 7999
देहरादून से हल्द्वानी –   5967
देहरादून से पंतनगर –  5967
हल्द्वानी से पिथौरागढ़ – 4865

हेली सेवा शुरू हो जाने के बाद यात्रा की एडवांस बुकिंग चल रही है ।ऐसे मे हेली सेवा यात्रा करनी हो तो अपना एडवांस बुकिंग कराएं।  इस रूट पर हेली सेवा में पांच सीट उपलब्ध हैं अगले महीने तक एक सीट और बढ़ने की उम्मीद है।

इधर, सहस्रधारा से चिन्यालीसौड़, गौचर के लिए शुरू सेवा में सात सीट उपलब्ध है इस सेवा का लाभ चारधाम जाने वाले यात्री भी ले रहे हैं। अभी दोनों जगह सेवा नियमित चल रही है।

बाबा केदारनाथ के धाम के लिए आठ हेली कंपनियों के हेलीकॉप्टरों ने उड़ान भरनी शुरू कर दी है। रूद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी, सोनप्रयाग, मैखंडा, जामू-फाटा और बडासू से हेलीकॉप्टरों ने केदारनाथ के लिए सुबह छह बजे से उड़ान भरनी शुरू कर दी है, एसओपी के अनुसार हेली सेवा से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों के लिए ई-पास की अनिवार्यता नहीं होगी।

हेलीकॉप्टर सेवा के सहायक नोडल अधिकारी सुरेंद्र सिंह पंवार ने बताया कि केदारनाथ के लिए एरो एविएशन, पिनकल, चिप्सन, क्रिस्टल, थुंबी, हिमालयन समेत आठ हेली कंपनियां पहले ही केदारघाटी में पहुंच चुकी हैं। हेली कंपनियों का स्टॉफ व हेलीकॉप्टर चिहिृत हेलीपैड पर पहुंच चुके हैं। ऐरो एविएशन द्वारा इस बार गुप्तकाशी व सोनप्रयाग हेलीपैड से धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा संचालित की जा रही है।

केदारनाथ के लिए प्रति यात्री किराया निर्धारित किया गया है। जिसमें गुप्त काशी से 3875 रुपये, फाटा से 2360, सिरसी से 2340 रुपये प्रति निर्धारित किया है।