पण्डित ललित मोहन शर्मा श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्व विद्यालय परिसर, ऋषिकेश के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई,युवा एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार एवं क्षेत्रीय निदेशालय एन. एस.एस.. लखनऊ के संयुक्त तत्वाधान में शहीदी दिवसस मारोह के उपलक्ष्य में पंडित ललित मोहन शर्मा, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्व विद्यालय परिसर, ऋषिकेश में आयोजित दो दिवसीय स्वच्छता एवं वोटर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

समारोह में मुख्यातिथि के तौर पर पहुंचे परिसर के निदेशक प्रो महावीर सिंह रावतद्वारा कार्यशाला का उद्घाटन किया।

प्रो रावत ने स्वयंसेवी को संबोधित करते हुए प्रजातंत्र में युवा मतदाताओं को भूमिका काफी अहम होती है। जब प्रत्येक युवा मतदान के रूप में मिले अपने अधिकार का ईमानदारी से निर्वहन करेगा, तभी सशक्त राष्ट्र का निर्माण संभव होगा।

लोकतंत्र के यज्ञ में अपनी आहुति प्रत्येक नागरिक को देनी चाहिए, क्योंकि अधिक से अधिक मतदान से ही देश में लोकतंत्र की जड़े और मजबूत होती हैं।

चुनाव में युवाओं की भूमिका विषय पर संबोधित करते हुए प्रो संगीता मिश्रा ने कहा चुनाव में युवाओं की भूमिका आज के समय में बेहद जरूरी हो गई है।युवाओं और नवयुवाओं को लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी क्योंकि आशा की एकमात्र किरण नई पीढ़ी ही है। जब तक युवा आगे आकर राजनीति की स्वच्छता-पवित्रता का संकल्प नहीं लेंगे, राजनीति में गंदगी बढ़ती ही जाएगी। नईदुनिया ने प्रगतिशील सोच रखने वाले युवाओं की राजनीति में भागीदारी बढ़ाने के लिए नौजवानों को मतदाता बनवाने का अभियान छेड़ा है।

राष्ट्रीय सेवा योजना सोशल मीडिया की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के विश्वविद्यालय के कोऑर्डिनेटर डॉ गौरव वासने ने कहा सोशल मीडिया संचार का एक बहुत अच्छा माध्यम है। यह द्रुत गति से सूचनाओं के आदान-प्रदान करने, जिसमें हर क्षेत्र की खबरें होती हैं, को समाहित किए होता है।

सोशल मीडिया सकारात्मक भूमिका अदा करता है जिससे किसी भी व्यक्ति, संस्था, समूह और देश आदि को आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक रूप से समृद्ध बनाया जा सकता है।

कार्यशाला के कोऑर्डिनेटर एवं वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अशोक कुमार मैन्दोला ने एनएसएस की विस्तृत जानकारी देते हुए अपने संबोधन ने कहा हमारा देश युवाओं का देश है 35 वर्ष की आयु तक के करीब पैंसठ (65) करोड़ से अधिक युवा हैं, जिसके कारण देश में अथाह युवा एवम श्रमशक्ति विद्यमान है।

आज देश की उन्नति में युवाओं की भागीदार सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अच्छे संस्कार, उचित शिक्षा एवं प्रोद्यौगिक विशेषज्ञता तथा ई-गवर्नेस द्वारा नए स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसीलिए दुनिया आज नए भारत की ओर आशा व उम्मीद की निगाह से देख रही है।

आज की युवा पीढ़ी को जुआ, हिंसा व नशा से मुक्त होने की आवश्यकता है।

स्वच्छता पर बोलते हुए प्रो पुष्पांजलि आर्य ने कहा कि स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण एवं अच्छी आदत है जो हर किसी व्यक्ति में होनी चाहिए, क्योंकि स्वच्छता और स्वास्थ्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। यदि हम स्वच्छ हैं तो कई बीमारियों से लड़ सकते हैं। स्वच्छता हमारे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बढ़ाती है।

डॉ प्रीति खंडूरी ने कहा कि आज हम सब स्वच्छता की बात तो करते हैं, लेकिन इसके नियमों का पालन नहीं करते। उन्होंने कहा कि अपने शहर, समाज और देश को स्वच्छ बनाना हम सबकी सांझी जिम्मेदारी है।

मतदान संबंधी जानकारी देते हुए प्रोअंजलि प्रसाद दुबे ने कहा भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। यहाँ की संघीय सरकार प्रत्येक पाँच वर्ष के अंतराल पर चुनाव के माध्यम से चुनी जाती है। देश के नागरिक इस चुनावी प्रक्रिया में सीधे तौर पर भाग लेते हैं। कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष या इससे ज्यादा हो, मतदान करने के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।प्रत्येक व्यक्ति मतदान प्रक्रिया में भाग लें और मतदाता होने पर गर्व महसूस करें इस दौरान विद्यार्थियों को स्वच्छता अपनाने और मतदान करने की शपथ दिलवाई गई।

इस अवसर पर स्वच्छता एवं मतदान को लेकर भाषण प्रतियोगिता,पोस्टर प्रतियोगिता भी करवाई गई। कार्यक्रम में 238 स्वयंसेवियों ने प्रतिभाग किया