संजीव शर्मा ,एनटीन्यूज़ , हरिद्वार: हरिद्वार में उत्तराखंड पुलिस के मुकेश डिमरी इंसान के साथ-साथ बेजुबान जानवरों की सेवा के लिए आगे आए हैं.

कहते हैं कि  जिनका कोई नहीं होता उसके लिए ऊपर वाला किसी फरिश्ते को भेज देता है इन बेजुबान जानवरों के लिए फरश्ते के रूप में आगे आए उत्तराखंड पुलिस के मुकेश डिमरी.

उत्तराखंड पुलिस में कार्यरत मुकेश डिमरी हरिद्वार में हर की पौड़ी चौकी पर तैनात है आप कोरोना टाइम में लॉकडाउन के समय से प्रतिदिन गाय और बंदरों कुत्तों को रोटी और चने बिस्कुट बंद खिला रहे हैं.

हरिद्वार क्षेत्र में घूमने वाली गाय ,बंदरों और कुत्तों को नियमित खाना खिलाना और साथ में गंगा के किनारे मछलियों को आटे की गोली देना उनकी दिनचर्या में शामिल हो गया है

मुकेश डिमरी कहते हैं इंसान के साथ-साथ बेजुबान जानवरों की सेवा करना हमारा धर्म है निस्वार्थ भाव से अपनी ड्यूटी के साथ-साथ बेजुबान जानवरों की सेवा कर रहा हूँ.

इंसान की पहचान उसके भीतर की इंसानियत से होती है। इंसानियत से आशय प्रेम, करुणा, सहानुभूति, मित्रता से है। सिर्फ मानव के साथ मैत्री व करुणा रखने वाला व्यक्ति इंसान नहीं होता है अपितु विश्व के कल्याण की प्रति सोच रखने वाला ही असली इंसान होता है। इसमें सभी प्रकार के जीव-जंतु, पशु-पक्षी भी शामिल हैं।

बेजुबान पशु-पक्षियों की रक्षा करना भी मानव धर्म व कर्तव्य है। ऐसे में हमें जानवरों की मदद करनी चाहिए। पशु-पक्षी अपना दु:ख-दर्द हमसे साझा नहीं कर सकते।