दिनांक 20 सितंबर 2024 को राजकीय महाविद्यालय चिन्यालीसौड़ में उत्तराखंड उच्च शिक्षा विभाग एवं भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद गुजरात के संयुक्त तत्वाधान में मशरूम उत्पादन तथा संवर्धन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

जिसमें विषय विशेषज्ञ के रूप में श्री दीपक कैंतुरा, मशरूम फार्म श्रीकोट, ने व्याख्यान दिया। उन्होंने महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को मशरूम उत्पादन को आजीविका के साधन के रूप में विकसित किए जाने की संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि उपयुक्त तापमान तथा आवश्यक सामग्री के जरिए मशरूम उत्पादन करके न केवल स्वयं अपितु दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसरों का सृजन करना संभव है।

उन्होंने विभिन्न उदाहरण के माध्यम से विद्यार्थियों को जानकारी दी कि मशरूम उत्पादन व्यवसाय संपूर्ण क्षेत्र की आर्थिक उन्नति हेतु बहुत ही आवश्यक एवं लाभप्रद है।

साथ ही उन्होंने मशरूम की उपभोग की जाने वाली विभिन्न प्रजातियों के विषय में भी विद्यार्थियों को बताया एवं उन्हें तकनीकी ज्ञान से भी अवगत कराया।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर प्रभात द्विवेदी जी ने श्री दीपक कैंतुरा का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि बाजार में मशरूम की मांग हर साल बढ़ रही है और इसकी खेती के लिए लंबे चौड़े खेत की आवश्यकता भी नहीं होती है।

अतः सीमित संसाधनों के साथ मशरूम उत्पादन एक अच्छा लाभ प्रदायक व्यवसाय है और विद्यार्थियों को इसे अपना कर आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर होना चाहिए। इस प्रकार वे दूसरों के लिए भी सफलता की मिसाल कायम कर सकते हैं।

इस अवसर पर महाविद्यालय के उद्यमिता प्रभारी डॉ प्रमोद कुमार, वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक डॉ अशोक कुमार अग्रवाल, प्राध्यापकगण, कर्मचारी तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।