महाविद्यालय चुड़ियाला के भौतिक विज्ञान विभाग में हुआ राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 का आयोजन

श्री बाबू कलीराम राकेश राजकीय महाविद्यालय चुड़ियाला भगवानपुर हरिद्वार के भौतिक विज्ञान विभाग में विभाग अध्यक्ष डॉ मोहम्मद अब्दुल अलीम अंसारी के निर्देशन में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ के एस जौहरी के संरक्षण में आयोजित इस कार्यक्रम में विद्वान प्राध्यापकों द्वारा विज्ञान दिवस के संबंध में उपस्थितगण का ज्ञानवर्धन किया।

डॉ अंसारी द्वारा बताया गया कि 28 फरवरी 1928 को देश के महान वैज्ञानिक, भारतवर्ष में भौतिक विज्ञान के पितामह चंद्रशेखर वेंकट रमन (सी वी रमन) द्वारा अत्यंत सीमित संसाधनों के साथ 28 फरवरी 1928 को रमन प्रभाव की खोज की गई थी जिसके क्रम में नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कमिशन द्वारा सन 1986 में तत्कालीन सरकार को 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाने की अनुशंसा की गई जिसके परिणाम स्वरूप 28 फरवरी 1987 से हम अनवरत प्रत्येक वर्ष 28 फरवरी को विज्ञान दिवस मनाते हैं।

वर्ष 2023 में विज्ञान दिवस की थीम “ग्लोबल साइंस फॉर ग्लोबल वेल बीइंग” थी तथा वर्तमान वर्ष 2024 में विज्ञान दिवस की थीम “इंडीजीनस टेक्नोलॉजी फ़ॉर विकसित भारत” है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के बीच एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें कड़ी प्रतिस्पर्धा के पश्चात मात्र एक अंक के अंतर से ‘टीम बी- बॉयज’ विजेता तथा ‘टीम ए- गर्ल्स’ उपविजेता रहे। निर्णायक के रूप में रसायन विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ आर पी द्विवेदी एवं वनस्पति विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉक्टर पीयूष पटेल ने भाग लिया।

इस अवसर पर महाविद्यालय से डॉक्टर सीपी सिंह, डॉ शनव्वर, डॉक्टर ए बी सिंह, डॉ श्वेता सिंह, डॉ दीप्ति मैठाणी महाविद्यालय के कर्मचारी गण तथा छात्र-छात्राएँ उपस्थित रहे।