वी श के च राज स्नात महा डाकपत्थर में कार्यरत मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, श्री मनमोहन, उत्कर्ष योग समिति के सक्रिय सदस्य द्वारा आज दिनांक 28/04/24 को उत्कर्ष योग समिति (पंजीकृत) संस्था के बारे में विस्तार से बताया कि

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बेरीनाग, पिथौरागढ़ और उत्कर्ष योग समिति (पंजीकृत) के संयुक्त तत्वावधान में बी.एड.पाठयक्रम में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिये 30 धंटे आंनलाईन सर्टिफिकेट कोर्स का उद्धघाटन प्रोफेसर चन्द्र दत्त सुंठा(निदेशक उच्च शिक्षा, उत्तराखंड) मुख्य अतिथि की आंनलाईन उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।

उत्कर्ष योग समिति के कार्यालय प्रांगण में समिति संस्थापक योग गुरु डां.सत्येन्द्र सिंह के सान्निध्य में श्रीमती संतोषी रावत द्वारा दीप प्रज्ज्वलित किया गया। मुख्य अतिथि के स्वागत सम्बोधन में प्रोफेसर देवेश भट्ट ने बताया कि प्रोफेसर सुंठा की उपस्थिति इस कार्यक्रम के दूरगामी परिणाम के लिये सार्थकता प्रदान करेगी।

साथ ही उन्होंने इस कार्यक्रम तथा छात्र व छात्राओं को प्रेरणा प्रदान करने के लिये अपना अमूल्य समय प्रदान करने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। कर्नल (सेवानिवृत्त)आशाराम नौटियाल द्वारा अपने आशिर्वाद के रूप में विद्यार्थियों के मिसाइल मैन व पूर्व राष्ट्रपति डॉ कलाम के व्यक्तित्व से प्रेरणा लेने का आवाहन किया। कर्नल सेवानिवृत्त रेवाधर नौटियाल ने गीता के उपदेश के माध्यम से बेरीनाग महाविद्यालय के छात्रों को प्रेरित किया।

उत्कर्ष योग के संस्थापक डां.सत्येन्द्र सिंह ने कहा कि सर्टिफिकेट कोर्स के सापेक्ष आने वाले विद्यार्थियों को इस मिशन के ध्येय वाक्य ” उत्कर्ष योग का एक ही नारा, घर-घर हो स्वस्थ, शिक्षित, संगठित और संस्कारवान हमारा” के मूलमंत्र से आच्छादित करने का मैराथन प्रयास होगा। 30घंटे के इस कोर्स को प्रतिदिन प्रात: 06:00 से प्रातः 07:30 तक नियमित सत्र की परिधि में सम्पन्न किया जायेगा।

डां.जगदीश सिंह,पूर्व विभागाध्यक्ष,ओपन विश्वविद्यालय दिल्ली ने इस कार्यक्रम को अपनी अकादमिक अनुभवीय सेवा में देने की बात कही।इस अवसर पर बेरीनाग पिथौरागढ़ महाविद्यालय बी. एड.विभागाध्यक्ष डां.ममता जोशी ने इस अवसर को अपनी संकाय के विद्यार्थियों के लिये एक महत्वपूर्ण मोड़ बताया।

राजकीय महाविद्यालय थलीसैंण की प्राचार्या प्रोफेसर रेणू बंसल ने कहा कि उत्कर्ष योग समिति के इस कार्यक्रम से अपने महाविद्यालय को भी जोड़ने के लिये प्रयास किया जायेगा। इस अवसर पर बैंगलोर से दुर्गा माहली,पटना से सुनील कुमार,गोरखपुर से चन्द्रसेन बंसल,मेरठ से राजीव कुमार, अमेठी से रामचंद्र पाण्डेय, सुशीला

पाण्डेय, विजय शंकर पाण्डेय ,गाज़ियाबाद से मालती , दिल्ली से रेखा भट्ट,राजलक्ष्मी,सुमन,रेनु ,सावित्री पंत,गायत्री,सुषमा,पूनम, रामकृष्ण, कस्तूरी,गरिराज,विनीता, शुभालक्ष्मी,बच्चन सिंह ,बनारस से किशमिश देहरादून (बनिया वाला) प्रेरणा भवन, उत्कर्ष योग समिति केन्द्र, शान्ति कलोनी बनिया वाला से बी.आर.कोहली, कुसुम,राशि,प्रतीक,सुमन,सकलानी गम बहादुर,मोहनी क्षेत्री,रूद्रांश, भुपेंद्र सिंह,सुनील,सुनीता तथाज् निगम पार्षद बीना रतूड़ी।

रिवाड़ी(हरियाणा) विकासनगर से श्रीमती मीरा ने सभी छात्र-छात्राओं को योग से जुड़कर लाभ ही लाभ प्राप्त करने की बात कही,बाला,बबली,सुरेश जी भी उपस्थित रहीं।

सर्टिफिकेट कोर्स की कक्षायें नियमित सत्र के अन्तर्गत 04 मई 2024 से संचालित की जायेगी। आंनलाईन योग पाठयक्रम को लेकर युवाओं में उत्साह देखने में आया। अंत में इस पहल के लिये निगम पार्षद बीना रितुड़ी ने मुख्य अथिति निदेशक उच्च शिक्षा, उत्तराखंड , प्राचार्य देवेश भट्ट तथा क्षेत्र में नयी क्रांति लाने के लिये योग गुरु सत्येन्द्र जी के साथ-साथ सभी

का आभार व्यक्त किया। एवम् इस कोर्स में सहभाग करने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।