आज दिनाँक 15 मार्च 2024 को राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में उद्यमिता विकास कार्यक्रम के चतुर्थ दिवस का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में किया गया ।

इस अवसर पर प्राचार्य ने आमंत्रित मुख्य वक्ता श्री सरदार सिंह कंडारी जी को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत किया ।

प्राचार्य ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे प्रशिक्षण के दौरान छात्र-छात्राओं के मन में यदि किसी भी प्रकार के प्रश्न आ रहे हैं तो उन्हें खुलकर उन प्रश्नों पर अपने विचार व्यक्त करने चाहिए ताकि वह सही मायनों में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का लाभ उठा पायें ।

उन्होंने कार्यक्रम में सम्मिलित छात्रों एवं स्थानीय युवाओं को शुभकामनाएं दी ।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता भारतीय सेना से सेवानिवृत,वर्तमान में ज्येष्ठ ब्लॉक प्रमुख थत्यूड़ एवं डेयरी उद्यमी श्री सरदार सिंह कण्डारी जी ने अपने डेयरी व्यवसाय के स्टार्टअप के अनुभवों को छात्र- छात्राओं के साथ साझा किया ।

उपलब्धि प्रेरणा प्रशिक्षण के अंतर्गत श्री कंडारी जी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि मैंने यह स्टार्टअप बहुत छोटे स्केल से शुरू किया प्रारंभ में मेरे पास 5 लीटर दूध ही एकत्र होता था धीरे-धीरे व्यवसाय को बढ़ाकर मैंने इसे आज स्थापित कर लिया है ।मेरे पास अभी चार-पांच लोग हैं जिनको इस व्यवसाय से प्रत्यक्ष रोजगार मिल रहा है ।

उन्होंने बताया कि उद्यमी को अपने उत्पाद के प्रति विश्वास होना अति आवश्यक है ।जिससे इसकी गुणवत्ता व विश्वसनीयता को बरकरार रखा जा सके वह मांग में निरंतर वृद्धि हो दृढ़ इच्छा व जोखिम लेने की शक्ति एक उद्यमी का प्रमुख गुण है । आज मैं अपने स्टार्टअप से प्रतिदिन 1500- 2000 की बचत कर लेता हूं ।

अपने साथियों का मानदेय का भुगतान करने के बाद साथ ही अन्य लाभ मुझे इस व्यवसाय से होते हैं जैसे किसी व्यवसाय के लिए गोबर एवं पशुधन की बिक्री आदि ।

कण्डारी जी ने नव- उद्यमियों के साथ इस व्यवसाय की चुनौतियों एवं समाधान पर विस्तारपूर्वक चर्चा की एवं छात्र-छात्राओं द्वारा डेयरी व्यवसाय के सम्बंध में पूछे गए विभिन्न प्रश्नों के उत्तर भी दिए। तत्पश्चात भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद से समृद्ध व सामाजिक उद्यमी महिपाल सिंह राणा ने छात्र-छात्राओं को भीम आधारित समूह निर्माण पर समिति जानकारी प्रदान की ।

दोपहर के भोजन की सभी छात्र-छात्राओं के लिए महाविद्यालय के समीप व्यवस्था की गई थी ।

कार्यक्रम के अंत में देवभूमि उद्यमिता योजना की नोडल अधिकारी डॉ0 मधु बाला जुवांठा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया ।

कार्यक्रम में डॉ0 ब्रिश कुमार, परमानंद चौहान संदीप कुमार, रोशन रावत, डॉ0 दिनेश चंद्र ,चतर सिंह ,अनिल नेगी ,रीना ,नीरज राणा, मोहन सजवान ,विपिन पवार, सुरेश वर्तवाल तथा कॉलेज की छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे ।