नवल टाइम्स न्यूज़ (NTnews),7 अक्टूबर 2023 :आज रा० महाविद्यालय पाबौ में राजनीति विज्ञान विभाग तथा परंपरा संवर्धन समिति के संयुक्त तत्वाधान में ‘गढ़भोज दिवस’ का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया।

कार्यक्रम का उद्देश्य मोटे अनाजों जिन्हें मिलेट्स भी कहा जाता है के औषधिय गुणों और पौष्टिक तत्वों के संबंध में छात्रों को जानकारी प्रदान करना और इन अनाजों के अधिक से अधिक प्रयोग पर पर बल देना था।

कार्यक्रम का आरंभ करते हुए राजनीति विज्ञान विभाग की प्राध्यापक डॉक्टर सुनीता चौहान ने वर्ष 2023 को संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किए जाने और मिलेट्स के अंतर्गत आने वाले मुख्य अनाजों की जानकारी छात्रों को प्रदान की साथ ही उन्होंने भारत के सात राज्यों में उत्पादित होने वाले मिलेट्स संबंधी आंकड़े भी छात्र-छात्राओं के सम्मुख प्रस्तुत किये।

कार्यक्रम के मध्य में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने मिलेट्स और इन्हें कैसे प्रयोग में लाया जा सकता है के संबंध में अपने विचारों को प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो० एस०पी० शर्मा द्वारा की गई जिन्होंने छात्रों में जंक फूड के प्रति बढ़ते रुझान पर चिंता व्यक्त करते हुए छात्रों को अधिक से अधिक मात्रा में मोटे अनाजों को अपने आहार में शामिल करने हेतु जागरूक किया।

प्राचार्य महोदय ने छात्रों को अपनी बंजर पड़ी भूमि पर मिलेट्स या मोटे अनाजों को उगाने और उन्हें संरक्षित रखने पर बल दिया। कार्यक्रम के अंत में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कुमारी शिवानी, द्वितीय स्थान कुमारी साक्षी और और तृतीय स्थान कुमारी सानिया ने प्राप्त किया।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में क्रमशः प्रथम स्थान पर कुमारी शिवानी, द्वितीय स्थान पर कुमारी साक्षी और स्नेहा तथा तृतीय स्थान पंकज ने प्राप्त किया।

कार्यक्रम में प्राध्यापक डॉ मुकेश शाह, डॉ गणेश चंद, डॉ सरिता, डॉ रजनी बाला, संपूर्ण कार्यालय स्टाफ तथा छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।