राजकीय महाविद्यालय बलुवाकोट में में कैरियर काउंसिल सेल द्वारा प्रभारी सुश्री पूर्णिमा विश्वकर्मा के संयोजन में एक परामर्श सत्र का आयोजन हुआ।।

कार्यक्रम का प्रारंभ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष प्राचार्य द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ प्रारंभ हुआ कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर संदीप कुमार द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में करियर काउंसलिंग सेल की प्रभारी सुश्री पूर्णिमा विश्वकर्मा द्वारा कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की गई मुख्य वक्ता के रूप में महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ अतुल चंद ने रक्षा एवं स्त्रातेजिक अध्ययन और सेना में कैरियर विषय पर छात्र और छात्राओं को जानकारी प्रदान की ।

उन्होंने बताया कि रक्षा एवं स्त्रातेजिक अध्ययन विश्व के विभिन्न देशों में पूर्णकालिक कोर्स के रूप में संचालित हो रहा है भारत में भी पूर्णकालिक कोर्स के रूप में संचालित है इस हेतु रक्षा विश्वविद्यालय भी बनाया गया है जिसमें इससे संबंधित विभिन्न कोर्सों का संचालन होता है इसका अध्ययन वर्तमान समय में किसी भी देश के लिए अति आवश्यक है।

इस विषय में अध्ययन कर रक्षा के क्षेत्र के साथ-साथ जर्नलिज्म, प्रबंधन, आपदा प्रबंधन, विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेज में प्रोफेसर, इंटर कॉलेज में लेक्चर, आदि के क्षेत्र में जा सकते हैं।

इस विषय में परास्नातक करने पर सीधे SSB के माध्यम से साक्षात्कार प्रक्रिया के द्वारा के भारतीय सेना में नियुक्ति पा सकते हैं जो छात्र इंटर है पास है वह सेना में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो वह एनडीए की परीक्षा के द्वारा अधिकारी के रूप में नियुक्ति पा सकते हैं या फिर वह अग्नि वीर के रूप में भर्ती होकर देश की सेवा में अपना योगदान दे सकते हैं।

स्नातक करने के बाद सीडीएस के द्वारा चयनित होकर सेना में अधिकारी के रूप में नियुक्ति पा सकते हैं जीडी या अग्निवीर के रूप में भर्ती होने के लिए फिजिकल, मेडिकल के साथ-साथ गणित, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, रीजनिंग आदि की परीक्षाओं के द्वारा सेना में सैनिक के रूप में अपना योगदान दे सकते हैं ।

इन सभी की परीक्षाओं हेतु तैयारी कैसे करें तैयारी के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान की इस अवसर पर सुश्री चंद्रा नबियाल श्री नक्षत्र पाठक श्री वीरेंद्र श्री विकास सिंह श्री मनोज कुमार श्री ईश्वर सिंह आदि ने सहयोग किया।