आज दिनांक 3 अप्रैल 2023 को राजकीय महाविद्यालय बलुवाकोट में राजनीति विज्ञान विभाग के तत्वाधान में विभागीय परिषद का गठन एवं विभागीय परिषद की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के अध्यक्ष/संरक्षक/प्राचार्य डॉ कामद कुमार के मार्गदर्शन एवं दिशानिर्देशों के अनुक्रम में राजनीति विज्ञान के छात्र छात्राओं द्वारा प्रतियोगिता के अंतर्गत निबंध प्रतियोगिता एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। डॉ नवीन कुमार विभागाध्यक्ष, राजनीति विज्ञान विभाग ने वर्तमान में G20 की अध्यक्षता कर रहे भारत को केंद्र में रखकर छात्र-छात्राओं से निबंध एवं पोस्टर तैयार करने के लिए प्रेरित किया।

सर्वप्रथम छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में राजनीति विज्ञान विभाग के विभागीय परिषद का गठन किया गया जिसमें अध्यक्ष पद पर शिखा चुनारा एम.ए. राजनीति विज्ञान, सचिव पद पर मनीष पंत बीए पंचम सेमेस्टर, संयुक्त सचिव कुमारी संजना बीए तृतीय सेमेस्टर, कोषाध्यक्ष कुमारी यशोदा बीए प्रथम सेमेस्टर को मनोनीत किया गया।

तत्पश्चात विभागीय परिषद की प्रतियोगिता हेतु छात्र-छात्राओं द्वारा निबंध एवं पोस्टर पर निर्णायक मंडल के द्वारा निर्णय लिया गया। निर्णायक मंडल में डॉ जगत सिंह कठायत विभागाध्यक्ष, हिंदी विभाग, डॉ राहुल कुमार तिवारी विभागाध्यक्ष, समाजशास्त्र विभाग एवं डॉ संदीप कुमार इतिहास विभाग रहे।

निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कुमारी प्रीति बीए प्रथम सेमेस्टर, द्वितीय स्थान ज्योति बोरा बीए तृतीय वर्ष, तृतीय स्थान दिनेश भट्ट बीए तृतीय सेमेस्टर एवं सांत्वना पुरस्कार कुमारी यशोदा बीए प्रथम सेमेस्टर को प्राप्त हुआ। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान दीपशिखा बीए प्रथम सेमेस्टर, द्वितीय स्थान रेनू चलाल बीए प्रथम सेमेस्टर, तृतीय स्थान दीपा कुंवर बीए प्रथम सेमेस्टर एवं सांत्वना पुरस्कार खष्टी परिहार बीए प्रथम सेमेस्टर को प्राप्त हुआ।

प्रतियोगिता में विजई प्रत्याशियों को पुरस्कार प्राचार्य, डॉ कामद कुमार सर ने प्रदान किया। अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्य महोदय ने छात्र छात्राओं को अधिक से अधिक संख्या में प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि G20 सम्मेलन के विभिन्न गतिविधियों भारत के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित होनी है। प्रतियोगिता में विजई प्रत्याशियों को और बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। जिन छात्र छात्राओं को आज कोई स्थान प्राप्त नहीं हुआ वह सभी अपने लग्न एवं मेहनत से आने वाले समय में बेहतर प्रदर्शन कर विजेता हो सकते हैं।

विभागीय परिषद के कार्यक्रम में वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ अतुल चंद जी ने छात्र छात्राओं को बतलाया की कोविड-19 विश्व की ऐसी महामारी है जिससे बचने के लिए जागरूक रहना बहुत आवश्यक है। साथ ही उन्होंने बतलाया कि जी-20 देश वैश्विक संकट में भी आर्थिक सहयोग हेतु भारत की अध्यक्षता में एक मंच पर उपस्थित हुए यह भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ जगत सिंह कठायत जी ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आर्थिक विकास मानव के मूल्य पर नहीं होना चाहिए विकास का सही अर्थ सतत विकास ही है। इस कारण जी-20 के देश सतत विकास के साथ आर्थिक विकास के लिए एकजुट है। समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ राहुल कुमार तिवारी जी ने बतलाया की G20 देशों का एक ऐसा समूह है जो विश्व के 85% आर्थिक गतिविधियों में लिप्त है विकसित एवं विकासशील देशों का यह संयोग भारत की भूमि पर होना भारत के लिए गर्व का विषय है।

अर्थशास्त्र विभाग के डॉ विकेश सिंह ने छात्र छात्राओं को जी-20 देशों के आर्थिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी और बतलाया कि विकास की दौड़ में एक साथ कदम बढ़ाने से ही हम विकास का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। अंग्रेजी विभाग के प्राध्यापक डॉ नक्षत्र पाठक जी ने G20 सम्मेलन के वर्तमान महत्वपूर्ण समकालीन मुद्दों पर विषद विचार प्रस्तुत किया।

गणित विभाग के प्राध्यापक डॉ कुलबीर सिंह राणा जी ने छात्र छात्राओं को वैश्विक शांति के लिए शक्ति की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और बतलाया कि शक्ति का अर्थ सिर्फ हथियारों से ही नहीं बल्कि आर्थिक वर्चस्व भी है। कार्यक्रम का संचालन इतिहास विभाग के प्राध्यापक डॉ संदीप कुमार जी ने किया। उन्होंने छात्र छात्राओं को G20 का पूर्ण इतिहास बतलाते हुए कहा कि भारत इसका महत्वपूर्ण अंग है।

कार्यक्रम में छात्रसंघ अध्यक्ष हेमराज पंत, मनीष पंत दिनेश भट्ट मनोज कुमार शिखा चुनारा नीरज भट्ट, गोविंद सिंह नगनियाल आदि ने अपने विचार रखे।

कार्यक्रम के अंत में डॉ नवीन कुमार विभागाध्यक्ष, राजनीति विज्ञान विभाग ने सभी को कार्यक्रम में आने एवं इसके सफल आयोजन में सहयोग करने के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में ईश्वर सिंह गंडी विकास सिंह, मनोज कुमार, आशा देवी,देवकी धामी, एवं अनीता देवी उपस्थित रहे।