आज दिनांक 22-05-2024 को शहीद श्री खेमचंद्र डौर्बी राजकीय महाविद्यालय बेतालघाट नैनीताल में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में आतंकवाद विरोधी दिवस एवं जैव विविधता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य, प्रो० विनय कुमार विद्यालंकर द्वारा की गई। उन्होंने अपने वक्तव्य में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्राचीन काल से ही भारत आतंकवाद की समस्या से जूझता रहा हैl। आतंकवाद का मूल कारण व्यक्ति के स्वयं का अहंकार है जो कि उसे समाज विरोधी कार्यों की ओर ले जाता है,साथ जैव विविधता दिवस को जैव संरक्षण के रूप में मनाने की चर्चा की

उन्होंने कहा कि जीव हिंसा की प्रवृत्ति जीवों की प्रजातियों के विनष्ट होने का कारण बनती है, वनों का संरक्षण होगा तभी जीव रक्षा सम्भव है ।

कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुए डॉ0 दीपक द्वारा एन०एस० एस० की छात्रा इकाई को आतंकवाद विरोधी दिवस एवं जैव विविधता दिवस के महत्व को स्पष्ट कियाl एन०एस० एस० प्रभारी श्रीमती ममता पांडे ने बताया कि जैव विविधता पारिस्थितिक तंत्र को संतुलित रखना में अपनी अहम भूमिका निभाता है जैविक विविधता किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है l छात्राओं को वीडियो के माध्यम से जैव विविधता संबंधी जानकारी प्रदान की गई ।

उक्त कार्यक्रम में डॉ0 तरुण कुमार आर्य ने अपने संबोधन में कहा की जैव विविधता जल, जंगल, जीव और जन के महत्व पर प्रकाश डाला l डॉ. भुवन मठपाल ने कहा कि शिक्षा आतंकवाद को कम करने में किस प्रकार अपनी भूमिका निभा सकती है उन्होंने शिक्षा के महत्व को बतायाl डॉ0 ईप्सिता सिंह ने समाज में सौहार्द्रता न होने के कारण अलगाववाद का जन्म होगा और यही कारण आतंकवाद को बढ़ावा देता है ऐसी स्थितियों से समाज को बचना चाहिए।

कार्यक्रम में एन०एस०एस० छात्राओं ने आतंकवाद मुक्त भारत पर पोस्टर बनाकर अपने विचारों को व्यक्त किया।

सुश्री गरिमा पांडे, श्री दिनेश जोशी, सपना आर्या, डॉ0 फरजाना अजीम, भाष्करानंद पंत, मुकेश, ललित मोहन, प्रेमा देवी, अनिल नाथ तथा छात्राओं में मनीषा, हिमानी, कविता, लक्ष्मी, गीता, अंजलि, सीमा अन्य छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।