इन्दिरा प्रियदर्शनी राजकीय महिला महाविद्यालय हल्द्वानी में प्रथम 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तृतीय दिवस में छात्राओं को एनआईएसएम के परामर्शदाता मनोज भट्ट द्वारा व्यवसायिक अवसर की पहचान एवं प्रश्नावलियों के निर्माण सहित बाजार सर्वेक्षण के बारे में बताया गया।

उन्होंने कहा कि ये सर्वेक्षण, वैचारिक मत, सवाल-जवाब से एकत्रित हुए डाटा को डिजाइन करने के लिए सांख्यिकीय तकनीकें अपनाते हैं । मार्केट रिसर्चर उपभोक्ता की पसंद, खरीदारी की आदत, बाजार में उस प्रोडक्ट की कीमत और बिक्री के आधार पर डाटा एकत्रित कर उसका विश्लेषणात्मक अध्ययन करते हैं।

प्रश्नावलियों के बारे में बताते हुऐ उन्होंने कहा कि बाज़ार अनुसंधान सर्वेक्षण प्रश्नावली वे हैं जो उपभोक्ताओं के लक्षित दर्शकों से प्रतिक्रियाएँ एकत्र करते हैं ।

एक ब्रांड अपने ग्राहकों की समस्याओं, प्राथमिकताओं और रुचियों की पहचान करने के लिए बाजार अनुसंधान का उपयोग करता है। एक बाज़ार अनुसंधान सर्वेक्षण किसी दिए गए बाज़ार में पैटर्न को समझने का प्रयास करता है।

इस अवसर पर ईडीआईआई के राहुल भमभानी सहित डॉ0 रितुराज पंत, डॉ0 रेखा जोशी, डॉ0 फकीर सिंह, डॉ0 ललिता जोशी, डॉ0 गीता पंत, डॉ0 हिमानी, डॉ0 राजेश आदि उपस्थित रहे।

महिला महाविद्यालय हल्द्वानी में उद्यमिता विकास कार्यक्रम के द्वितीय दिवस में उद्यमी के प्रमुख गुणों एवं उद्यमिता के बारे में दी जानकारी