अगर रक्षाबंधन में राखी की थाली सजी-संवरी रहती है, तो भाई का मन खुश हो जाता है और उसे अपने स्‍पेशल होने का एहसास भी होता है।
वैसे तो आजकल मार्केट में तरह-तरह की सजावट वाली राखी की थालियां उपलब्ध हैं, लेकिन अगर बहनें चाहें तो उनसे भी खूबसूरत थाली घर पर बना सकती हैं। अगर थाल भी बेहतरीन ढंग से सजाकर रस्में निभाई जाएँ, तो त्योहार का समाज दोगुना हो जाता है। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि राखी की थाली को किस तरह से सजाया जाए कि भाई का मन प्रसन्‍न हो जाए।

  • सबसे पहने एक थाली लें, वह थाली प्‍लास्‍टिक की भी हो सकती है और या फिर स्‍टील की भी। अब इस थाली को क्राफ्ट पेपर से ढंक दें, यह पेपर पीला या फिर लाल रंग का होना चाहिये। पेपर पर काँच चिपकाकर उसे और आकर्षक बना सकती हैं। या फिर कुंदन, स्टोन्स, जरदोजी, सितारे आदि लगाकर भी अलग तरह का वर्क किया जा सकता है।
  • अब पेपर के बीचो बीच में एक बड़ा सा स्‍वास्‍थिक बनाएं। यह आपकी थाली को बिल्‍कुल परंपरागत लुक देगी। इसके बाद उसी स्‍वास्थ्कि पर, एक मिट्टी का दिया रखें, जिसमें तेल और बाती होना चाहिये।
  • अब थाली में कुछ छोटी-छोटी कटोरियां रख लें। आप चाहें तो इन कटोरियों को अपने मन-पसंद रंगो से रग सकती हैं। फिर उन्‍हीं कटोरियों में कुमकुम, हल्‍दी, चावल, दही आदि रखें।
  • थाली के बाएं ओर, राखी रखें। थाली के दाहियने ओर अपने भाई की फेवरेट मिठाई रखें। आप चाहें तो उसी थाली में कुछ फल, जैसे कि केला या अंगूर भी रख सकती हैं।
  • अगर थाली में जगह हो, तो उसमें भगवान गणेश या किशन जी की छोटी सी मूर्ती रखें। इससे आपकी थाली ज्‍यादा परमपरागत लगेगी।