• इंदर सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय पौखाल में किया गया “विकसित भारत@2047-युवाओं की आवाज़” कार्यशाला का आयोजन

भारत की युवा शक्ति को ‘बदलाव का वाहक’ और ‘बदलाव का लाभार्थी’ बताते हुए प्रधानमंत्री जी द्वारा हाल ही में शुरू कराए गए विकसित भारत@2047-युवाओं की आवाज़ कैम्पेन के तहत जनपद टिहरी गढ़वाल में स्थित इन्दर सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय पौखाल में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के समन्वय से 22 दिसम्बर, 2023 को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ए. एन. सिंह ने छात्र छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा युवा ही देश के विकास के विजन को आकार देंगे इसीलिए आवश्यक है कि युवा वर्ष 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर अपनी कल्पना एवं चेतना शक्ति के साथ सरकार की कार्ययोजनाओं से जुड़ें और देश को विकसित बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान करें।

साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों से विकसित भारत@2047- युवाओं की आवाज कैम्पेन के तहत देश की उन्नति में हाथ बंटाने की अपील की।

एन.एस.एस. कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंधरूती शाह ने विद्यार्थियों को कैम्पेन से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में अवगत कराया और कहा कि यह कैम्पेन युवा शक्ति को सशक्त करने वाला कैम्पेन है जो देश की राष्ट्रीय योजनाओं, प्राथमिकताओं और लक्ष्यों के निर्माण में देश के युवाओं को सक्रिय रूप से सम्मिलित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, ”विकसित भारत @2047: युवाओं की आवाज़” पहल विकसित भारत @2047 के दृष्टिकोण में विचारों का योगदान करने के लिए देश के युवाओं को एक मंच प्रदान करती है।

विकसित भारत@2047 का उद्देश्य आजादी के 100वें वर्ष यानी वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है।

श्रीमती संतोषी ने कहा कि विकसित भारत @2047 के लिए सरकार के माई गवर्नमेंट पोर्टल पर पंजीकृत करने का अभियान शुरू किया गया है।

कालेज में वर्कशाप, पोस्टर मेकिंग, रैलियां और अन्य कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। महाविद्यालय में शिक्षकगण कक्षाओं व अन्य मंचों के जरिये विद्यार्थियों को इस मुहिम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

कार्यशाला के अंत में वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ संजीव भट्ट ने भी विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

इस कार्यशाला में एन.एस.एस. कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंधरूती शाह, श्रीमती संतोषी, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. संजीव भट्ट, डॉ.बी.आर.भद्री, डॉ. के.एल. गुप्ता, तथा छात्र/छात्राएं उपस्थित रहे।