नवल टाइम्स न्यूज़: आज दिनांक 13 जून 2023 को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता (रायपुर) देहरादून में ‘स्वच्छता सप्ताह’ के अंतर्गत स्वच्छता अभियान चलाया गया ।

जिसके अंतर्गत महाविद्यालय संपर्क मार्ग तथा महाविद्यालय में स्वच्छता अभियान चलाया गया| इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो० वंदना शर्मा ने कहा कि स्वच्छता को अपने दैनिक व्यवहार का हिस्सा बनाना होगा तभी जाकर समाज स्वस्थ रह सकेगा।

उन्होंने कहा कि भारत जैसी बड़ी जनसंख्या के देश में केवल स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करने से ही समाज स्वस्थ नहीं हो सकता | जब तक हम गली मोहल्ले और आसपास के इलाकों को साफ़ रखना नहीं सीखेंगे तथा अपने नित्य व्यवहार में स्वच्छता कोई स्थान नहीं देंगे समाज स्वस्थ नहीं रह सकता।

उन्होंने कहा कि छत पर पड़े टूटे बर्तनों, टायर, पुराने कूलर आदि में पानी जमा नहीं होने देना चाहिए तथा आसपास के इलाकों में छोटे-छोटे गड्ढों को भर देना चाहिए जिससे कि मच्छर मक्खी आदि ना पनप सकें।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि महाविद्यालय उनके परिवार जैसा है अतः जिस प्रकार हम अपने घर की स्वच्छता का ध्यान रखते हैं उसी प्रकार महाविद्यालय की भी स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए तथा महाविद्यालय में निर्धारित स्थान पर बनाए गए डस्टबिन में ही कचरो को फेंकने की आदत डालनी चाहिए।

प्रो० शर्मा ने कहा कि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर में गीले और सूखे कचरे की निस्तारण की अलग-अलग व्यवस्था की गयी है। जिसमें गीले कचरे के निस्तारण के लिए वर्मी कंपोस्ट यूनिट लगाया गया है जिसमें सूखी पत्तियां और बायोडिग्रेडेबल वेस्ट का प्रयोग कर वर्मी कंपोस्ट का निर्माण किया जाता है तथा महाविद्यालय में आने वाले अतिथियों को उन्हें भेंट कर वर्मी कंपोस्ट को प्रोत्साहन दिया जाता है साथ ही सूखे कचरे के लिए जगह-जगह डस्टबिन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि हेल्थ एंड हाइजीन को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय मैं एकत्र होने वाले सेनेटरी पैड तथा अन्य कचरे के निस्तारण के लिये कचरे की गाड़ी आती है।

प्रो शर्मा ने स्वच्छता सप्ताह के आयोजन के लिये निदेशक उच्च शिक्षा तथा शासन को धन्यवाद ज्ञापित किया इस अवसर पर डॉ धर्मेंद्र कुमार राठौर डॉ शैलेंद्र कुमार, डॉ आशुतोष मिश्रा डॉ शशि बाला उनियाल श्री बलवंत सिंह परमार, श्री बसंत सहित अन्य छात्र छात्राएं उपस्थित थे।