राजकीय मॉडल महाविद्यालय मीठीबेरी (हरिद्वार) में आइ.क्यू.ए.सी. के तत्वावधान में *राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना* के अन्तर्गत कौशल विकास कार्यक्रम एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का शुभारम्भ महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर अर्चना गौतम ने किया। तत्पश्चात कार्यशाला हेतु राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जगजीतपुर,(हरिद्वार) से आए विषय विशेषज्ञों का स्वागत किया गया।

महाविद्यालय में मास्टर ट्रेनर के रूप में आए श्री इरशाद अली और डॉ अवनीश कुमार ने सभी छात्र छात्राओं को *राष्ट्रीय प्रशिक्षित संवर्धन योजना* कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

डॉ अवनीश कुमार ने बताया कि महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं 47 विभिन्न सेक्टरों में 1184 ऑप्शनल ट्रेड में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं एवं साथ ही उन्होंने अवगत कराया कि अप्रेंटिसशिप की योग्यता न्यूनतम आयु 14 साल है और अधिकतम आयु की कोई लिमिट नहीं है।

इसके लिए न्यूनतम पांचवीं क्लास पास होना चाहिए और अधिकतम शैक्षिक योग्यता की कोई लिमिट नहीं है। साथ ही ट्रेनिंग अवधि 6 महीने से लेकर के 36 महीने तक रहेगी, जिसमें लर्निंग एंड अर्निंग दोनों कार्य होंगे। रजिस्ट्रेशन हेतु लिंक www.apprenticeshipindia.job.in पर लाॅग इन कर सकते हैं।

महाविद्यालय के लगभग 25 छात्र- छात्राओं ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर दिया है। यह कार्यक्रम समिति के संयोजक प्रोफेसर सतेन्द्र कुमार एवं डॉ कुलदीप चौधरी के दिशा निर्देशन में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर अर्चना गौतम ने विषय विशेषज्ञों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर डॉ अरविंद वर्मा, डॉ सुनीता बिष्ट ,डॉ सुमन पांडेय, डॉ लक्ष्मी मनराल, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों में श्री शशिधर उनियाल, कुलदीप सिंह और सूरज पुंडीर आदि उपस्थित रहे।

गगन,पवन,प्रवीण, नवनीत,हिमानी, पिंकी, सागर अंशु, वर्षा, पूजा ,आशा, भारती काजल ,मनीषा, सागर, ईशा, आंचल, सोनिया, पूजा, सपना, आंचल पाल ,संगीता,अन्नू , रजनी ,मनीषा,आंचल,अंशु सैनी, पूजा, संदीप आदि छात्र-छात्राओं कार्यक्रम में उपस्थित रहे।