• कला कन्या महाविद्यालय कोटा में उपभोक्ता अधिकार दिवस पर कार्यक्रम सम्पन्न….

नवल टाइम्स न्यूज़,15 मार्च 2023: राजकीय कला कन्या महाविद्यालय में आज विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के उपलक्ष में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत उपभोक्ता संरक्षण एवं उनके अधिकार विषय सह आचार्य डॉक्टर मीरा गुप्ता द्वारा व्याख्यान दिया गया उन्होंने छात्राओं को बताया कि दिन प्रतिदिन उपभोग की वस्तुओं हेतु बाजार पर निर्भर होने के कारण अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने की महती आवश्यकता है ।
डॉ गुप्ता द्वारा बताया गया कि व्यक्ति जागरूक रहकर ही उपभोक्ता के रूप में अपने अधिकार की मांग कर सकता है।
इस हेतु क्रय के समय पर बिल रिसिप्ट की प्राप्ति, गारंटी वारंटी आदि नियमों की जानकारी एवं उपभोक्ता संरक्षण कानून एवं न्यायालय की जानकारी होनी आवश्यक है।
इस अवसर पर चार्ट बनाओ प्रतियोगिता एवं नारा लेखन प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया जिसके तहत पुरस्कार वितरित किए गए ।

छात्रा तन्वी गौतम द्वारा उपभोक्ता संरक्षण पर अपने विचार व्यक्त करते हुए स्वरचित कविता का पाठ किया गया
छात्रा अलीशा द्वारा उपभोक्ता संरक्षण विषय पर नारों का वाचन किया गया।

कार्यक्रम प्रभारी डॉक्टर पुनीता श्रीवास्तव द्वारा अतिथियों का स्वागत करते हुए वर्ष पर्यंत उपभोक्ता संरक्षण के अंतर्गत हुए कार्यों का विवरण दिया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ0 अशोक गुप्ता द्वारा उदाहरणों के माध्यम से उपभोक्ताओं को सचेत रहने की आवश्यकता बताई गई आपने बताया कि केवल वस्तुओं की खरीद नहीं अपितु सेवाएं भी उपभोक्ता जागरूकता की मांग करती हैं यदि उपभोक्ता अपने अधिकारों के प्रति जागरूक नहीं हो तो वह ठगा जाता है शिक्षित ही नहीं वरन अशिक्षित उपभोक्ता भी वस्तु एवं सेवाओं के क्रय संबंधी गतिविधियों में जागरूक रहें।
कार्यक्रम का संचालन यशोदा मेहरा द्वारा किया गया तथा धन्यवाद डॉ श्रुति अग्रवाल द्वारा प्रेषित किया गया।

कार्यक्रम में उपभोक्ता मंच सदस्य डॉ दीपा स्वामी डॉक्टर चतुर्वेदी डॉ मीनाक्षी यादव डॉक्टर सुनीता शर्मा सहित अन्य प्राध्यापक गण भी उपस्थित रहे।