नवल टाइम्स न्यूज़, 4 मार्च 2024 :  इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में चल रहे द्वितीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के सातवें दिन प्रतिभागियों को व्यवसाय स्थापित करने में प्लानिंग कैसे करनी है और उसे कैसे क्रियान्वित करना है, साथ ही बिजनेस के अवसरों के बारे में बताया गया।

सत्र में प्रशिक्षक किरण जोशी ने कहा कि व्यावसायिक अवसर उन स्थितियों को संदर्भित करते हैं जहां कोई ऐसा व्यवसाय शुरू करने या बढ़ने का मौका होता है जिससे पैसा कमाया जा सके।

ये अवसर बाज़ार में किसी आवश्यकता का पता लगाने, कोई नया उत्पाद या सेवा विकसित करने, या कुछ करने का बेहतर तरीका खोजने से आ सकते हैं। यह विचारों को लाभदायक उद्यमों में बदलने के तरीके खोजने के बारे में है।

नियोजन भविष्य के बारे में सोचने और विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए क्या कदम उठाने हैं, इस पर निर्णय लेने की प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले अपने लक्ष्य परिभाषित करें फिर बाजार अनुसंधान फिर स्वॉट विश्लेषण के कार्य को करना चाहिए।

उन्होंने ने समय प्रबंधन के बारे में बताते हुए कहा कि व्यवसाय में समय प्रबंधन यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि हम चीजों को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करें। इसमें कार्यों को प्राथमिकता देना, लक्ष्य निर्धारित करना, गतिविधियों को शेड्यूल करना और विलंब से बचना शामिल है।

अपने समय का अच्छी तरह से प्रबंधन करके, हम उत्पादकता में सुधार कर सकते हैं, समय सीमा को पूरा कर सकते हैं और तनाव को कम कर सकते हैं। सत्र में प्रतिभागियों ने प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया ।

इस अवसर पर डॉ0 रितुराज पंत डॉ0 रेखा जोशी डॉ0 फकीर नेगी डॉ0 हिमानी डॉ0 गीता पंत डॉ0 राजेश आदि उपस्थित रहे।