आज दिनांक 4 मार्च 2024 को इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में चल रहे प्रथम उद्यमिता विकास कार्यक्रम के आठवें दिन प्रशिक्षक अनिल पांडे ने छात्राओं को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी और उसके महत्व के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि मार्केटिंग एक द्वारा ही संभावित कस्टमर्स को प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताकर सेल्स बढ़ाई जाती है। अतः किसी भी कंपनी के रेवेन्यू में मार्केटिंग की अहम भूमिका होती है।

बिज़नेस का गोल तय करने में मदद : कोई भी कंपनी मार्केटिंग के द्वारा ही कस्टमर की मांग और ज़रूरतों को समझ पाती है। उन्होंने बताया कि एक स्टार्टअप मार्केटिंग रणनीति यह बताती है कि आप अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना कैसे बनाते हैं।

इसमें उद्यमी द्वारा अपनाई जाने वाली दिशा के साथ-साथ उसके द्वारा ऐसा करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दृष्टिकोण का भी उल्लेख होना चाहिए। उद्यमी अपनी मार्केटिंग रणनीति को अपने व्यवसाय के लिए एक रोड मैप के रूप में सोचें।

इसके बाद उन्होंने वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर छात्राओं को जागरूक किया साथ ही वेस्ट से और कृषि उत्पाद से उत्पादन कैसे कर सकते है जैसे– गोबर से दिया और धूप केसे बनाए जा सकते है उसके बारे में बताया।

इसके बाद उन्होंने छात्राओं को कृषि उत्पादों के उत्पादन के लिए भी प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर डॉ0 रितुराज पंत , डॉ0 रेखा जोशी डॉ0 गीता पंत डॉ0 फकीर नेगी डॉ0 राजेश चौनाल आदि उपस्थित रहे।