• मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून और पेसिफिक मॉल ने विश्व मधुमेह दिवस पर सामुदायिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया

भारत मधुमेह के साथ एक गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है, पहले से ही 10 करोड़ से अधिक पुष्ट या अज्ञात मामले हैं, और अगले 20 वर्षों में यह संख्या दोगुनी होने की उम्मीद है।

जैसा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है, मधुमेह एक दीर्घकालिक बीमारी है जिसके कारण अंधापन, गुर्दे की विफलता, दिल का दौरा, स्ट्रोक और यहां तक ​​​​कि अंगों का विच्छेदन भी हो सकता है।

कल विश्व मधुमेह दिवस को चिह्नित करते हुए, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून ने पैसिफिक मॉल के सहयोग से एक सामुदायिक स्वास्थ्य अभियान की मेजबानी की, जिसका उद्देश्य सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना और मधुमेह के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

इस वर्ष की थीम “Access to Diabetes Care” का पालन करते हुए, सहयोगात्मक पहल आज पैसिफिक मॉल, देहरादून में सुबह 11:00 बजे से आयोजित की गई, जिसमें लोगों को निःशुल्क रक्तचाप, रक्त शर्करा परीक्षण और विशेषज्ञ परामर्श की पेशकश की गई।

स्वास्थ्य शिविर में समुदाय के 90 से अधिक लोगों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। मैक्स हॉस्पिटल, देहरादून के समर्पित स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों ने व्यापक स्वास्थ्य मूल्यांकन किया, जिससे उपस्थित लोगों को उनके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में व्यक्तिगत जानकारी मिली।

स्वास्थ्य मूल्यांकन के अलावा, इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के नेतृत्व में जानकारीपूर्ण सत्र भी शामिल थे। विषयों में मधुमेह की रोकथाम, प्रारंभिक लक्षण पहचान, और बेहतर स्वास्थ्य के लिए व्यावहारिक जीवनशैली समायोजन शामिल थे। लक्ष्य समुदाय को स्वस्थ जीवन के लिए ज्ञान से लैस करना था।

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून से डॉ. श्रेया शर्मा कंसल्टेंट एंडोक्रिनोलॉजी एंड डायबिटीज, “मधुमेह एक पुरानी बीमारी है जो या तो तब होती है जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या जब शरीर अपने द्वारा उत्पादित इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है।

इंसुलिन एक हार्मोन है जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। हाइपरग्लेकेमिया, या बढ़ा हुआ रक्त शर्करा, अनियंत्रित मधुमेह का एक सामान्य प्रभाव है और समय के साथ शरीर की कई प्रणालियों, विशेष रूप से नसों और रक्त वाहिकाओं को गंभीर नुकसान पहुंचाता है।

मधुमेह से पीड़ित वयस्कों में दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा दो से तीन गुना बढ़ जाता है। कम रक्त प्रवाह के साथ, पैरों में न्यूरोपैथी (तंत्रिका क्षति) से पैर के अल्सर, संक्रमण और अंततः अंग विच्छेदन की आवश्यकता बढ़ जाती है। इस वर्ष, मधुमेह दिवस की थीम “Access to Diabetes Care” है, जो आवश्यकता पर प्रकाश डालती है।

आवश्यक देखभाल तक उचित पहुंच के लिए। एक सकारात्मक कदम में, मधुमेह देखभाल स्वास्थ्य शिविर सामुदायिक स्वास्थ्य के प्रति साझा प्रतिबद्धता का उदाहरण है। स्वास्थ्य सेवाओं को सीधे समुदाय तक पहुंचाकर, कार्यक्रम ने निवारक स्वास्थ्य देखभाल को आसानी से सुलभ बनाने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित किया।

विश्व मधुमेह दिवस मधुमेह और इसके प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करता है।

स्वास्थ्य शिविर इस अंतरराष्ट्रीय अभियान के व्यापक लक्ष्यों के अनुरूप है, जो व्यक्तियों को उनके मधुमेह के जोखिम का आकलन करने और स्वस्थ जीवन शैली की दिशा में सक्रिय कदम उठाने के लिए एक स्थानीय अवसर प्रदान करता है।