संजीव शर्मा, एनटीन्यूज़: वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में इतिहास विभाग के द्वारा विभागीय परिषद के अंतर्गत स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के छात्र छात्राओं कुमारी दीक्षा तोमर एवं जैस्मीन द्वारा पौधा दान करके नवाचार प्रथा का शुभारंभ महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ(कैप्टन) आशुतोष त्रिपाठी की उपस्थिति में किया गया।

मीडिया प्रभारी, डॉ दीप्ति बगवाड़ी ने बताया कि इतिहास विभाग के विभाग प्रभारी डॉ आशाराम बिजलवान, एन एस एस के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ राकेश मोहन नौटियाल (इतिहास विभाग) एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ मुक्ता डंगवाल (अर्थशास्त्र विभाग) के नेतृत्व में छात्र एवं छात्राओं ने अपने जन्मदिन में पौधा दान करके पर्यावरण को बचाए रखने की मुहिम शुरू की है।

डॉ राकेश मोहन नौटियाल ने सभी एन एस एस स्वयंसेवियों को अपने जन्म दिवस पर पौधा दान करके औषिधीय/सदाबहार वाटिका बनाने का आवाहन किया। इसी क्रम को शुरू करने की जिम्मेदारी इतिहास विभाग के छात्र एवं छात्राओं ने ली। छात्र/छात्राओं का मानना है की वृक्षारोपण या पौधा दान से तात्पर्य वृक्षों के विकास के लिए पौधों को लगाना बहुत जरूरी है और साथ ही वातावरण को हरियाली रूपी बनाना भी उतना ही आवश्यक है। पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण करना अति महत्वपूर्ण कार्य है।

प्रभारी प्राचार्य डॉ आशुतोष त्रिपाठी ने नवाचार प्रथा की प्रशंसा की एवं महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक/कर्मचारी गण को इस कार्यक्रम में शामिल होने का सुझाव दिया। उन्होंने सबको अवगत कराया कि जितना पौधा लगाना आसान है उतना ही कठिन उसको बड़ा करना होता है। इसलिए अगर हम पर्यावरण को वास्तव में संरक्षित रखना चाहते हैं, तो पौधों का जीवन बचाएं रखना उतना ही आवश्यक होता है।