• आईपीआर व्याख्यान माला का दूसरा दिन

आज दिनांक 2 मार्च 2024 को उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकास्ट) एवं पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिषद के आईपीआर प्रकोष्ठ के तत्वाधान में ऑनलाइन माध्यम से आयोजित व्याख्यान माला के दूसरे दिन मुख्य वक्ता के रूप में उत्तरांचल विश्वविद्यालय देहरादून के रिसर्च एवं इनोवेशन के निदेशक, प्रो राजेश सिंह ने अपने व्याख्यान दिया।

अपने व्याख्यान में सामाजिक समस्याओं का नवाचार और समाधान विषय पर आधारित चर्चा की।

जिसमे उन्होंने बताया कि पेटेंट करवाने के लिए एक छोटी सी सोच जो कि हमारी आस-पास एवं दैनिक जीवन में होने वाली कठनाइयों या समस्याओं पर से आधारित हो सकती है।

साथ ही उन्होंने बताया गया है कि पेटेंट करवाने के लिए किसी विशेष उपाधि या विषय विशेषज्ञ की जरूरत नहीं पड़ती है, अगर किसी का विचार या अविष्कार अद्वितीय है तो उसको आसानी से पेटेंट करवाया जा सकता है।

व्याख्यान के प्रारंभ में इस व्याख्यान माला की संयोजक प्रो गुलशन कुमार ढींगरा ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं सहसंयोजक डॉ शालिनी रावत ने मुख्य वक्ता प्रो राजेश सिंह का विस्तृत परिचय दिया।

जिसमें उन्होंने बताया कि प्रो राजेश के 500 से अधिक पेटेंट प्रकाशित हैं एवं 35 से अधिक किताब एवं 300 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित है।

सेमिनार में 70 से अधिक ऑनलाइन प्रतिभागियों ने प्रतिभा किया।