आज दिनांक 2 /3 /2024 को ओंकारानंद सरस्वती राजकीय महाविद्यालय में प्राचार्य प्रोफेसर प्रीति कुमारी की अध्यक्षता में मतदाता जागरूकता अभियान पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।

इस संगोष्ठी में मतदाता जागरूकता अभियान के नोडल अधिकारी डॉक्टर मोहम्मद इलियास ने छात्र /छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतांत्रिक तथा चुनावी प्रक्रिया में मतदाता की भागीदारी किसी भी लोकतंत्र को सफलतापूर्वक चलाने के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा होता है इसलिए मतदाता जागरूकता चुनाव प्रबंधन में खास महत्व रखती है।

निष्पक्ष एवं भय युक्त चुनाव कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग को मिले संवैधानिक आदेश के तहत यह अपेक्षा की जाती है कि प्रत्येक योग्य भारतीय का नाम मतदाता सूची में हो और स्वेच्छा से वह अपना मतदान करें।

डॉक्टर रंजू उनियाल ने संविधान के बारे में बताते हुए कहा कि भारत का संविधान प्रत्येक वयस्क भारतीय को उसके लिंग , औपचारिक शिक्षा , सामाजिक , आर्थिक स्थिति या जगह पर विचार किए बिना मत देने का अधिकार देता है और हर मत का मूल्य एक समान है।

डॉक्टर सोनिया ने बताया कि चुनाव के द्वारा ही आधुनिक लोकतंत्रो के लोग विधायिका और कभी-कभी न्यायपालिका एवं कार्यपालिका के विभिन्न पदों पर आसीन होने के लिए व्यक्तियों को चुनते हैं।

डॉक्टर सृजना राणा ने मतदान जागरूकता के तरीके पर जानकारी देते हुए बताया कि मतदान की तीन प्रविधियां मुख्य है : गुप्त मतदान ,कान में कहकर मत प्रकट करने की प्रविधि तथा खुला मतदान के बारे में बताया ।

डॉक्टर प्रियंका ने छात्र/छात्राओं को मतदान के बारे में बताते हुए चुनाव के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

इस संगोष्ठी में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक ,कर्मचारी एवं छात्र/छात्राएं उपस्थित रहे।

लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट